Advertisment

Gate exam 2025: अब इस दिन से शुरू होगी गेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन, एग्जाम डेट सहित पूरी जानकारी यहां

गेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट बदल दी गई है. गेट एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अब 28 अगस्त से शुरू होगी. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट gate2025.iitr.ac.in पर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
Gate 2024

Photo-Social Media

GATE Exam 2025: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रुड़की ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट में बदलाव किया है. गेट एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अब 28 अगस्त से शुरू होगी. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट gate2025.iitr.ac.in पर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं. बिना लेट फाइन के आप 26 सितंबर के रजिस्ट्रेशन कर सकते है. 

 

वहीं लेट फाइन के साथ GATE 2025 की लास्ट डेट 7 अक्टूबर को समाप्त होगी.इससे पहले गेट एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन 24 अगस्त से शुरू होने वाली थी. जारी शेड्यूल के अनुसार गेट 2025 परीक्षा 1, 2, 15 और 16 फरवरी को देश भर के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर दो सत्रों में आयोजित की जाएगी.गेट परीक्षा की पहली पाली सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित की जाएगी.

Advertisment

क्यों होती है गेट परीक्षा

GATE परीक्षा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IITs), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (NITs), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIITs) और भारत भर के अन्य संस्थानों/विश्वविद्यालयों में मास्टर्स इन टेक्नोलॉजी (MTech) और सीधे PhD प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. कई सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU) और राज्य विद्युत बोर्ड (SEB) भी ग्रुप C-स्तर के पदों पर प्रशिक्षु इंजीनियरों और वैज्ञानिकों की भर्ती के लिए GATE को स्वीकार करते हैं.

GATE एग्जाम एप्लीकेशन फीस

Advertisment

गेट 2025 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवारों को फीस का पेमेंट करना होगी. अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), विकलांग व्यक्ति (PwD) श्रेणियों के साथ-साथ महिला उम्मीदवारों के लिए शुल्क 900 रुपये है. अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण शुल्क 1,800 रुपये है. GATE 2025 आवेदन फीस का भुगतान क्रेडिट, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन किया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें-एसएससी सीजीएल टीयर 1 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

ये भी पढ़ें-GAIL Bharti 2024: गेल इंडिया में निकली बंपर वैकेसी, इंजीनियरिंग करने वाले उम्मीदवार जल्द करें अप्लाई

Advertisment

ये भी पढ़ें-NEET PG Result 2024: नीट पीजी रिजल्ट जारी, natboard.edu.in पर करें चेक

GATE Exam 2025 GATE Exam 2024 Gate Exam Schedule
Advertisment
Advertisment