Advertisment

गूगल में भारतीयों का दबदबा, प्रभाकर राघवन बनें नए चीफ टेक्नोलॉजिस्ट (CTO), जानें उनके बारे में

हाल ही में, गूगल ने प्रभाकर राघवन को कंपनी का नया चीफ टेक्नोलॉजिस्ट नियुक्त हुए हैं, जिसकी घोषणा गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने की है. राघवन निक फॉक्स की जगह लेंगे.

author-image
Priya Gupta
New Update
Indians Prabhakar Raghavan

photo-social media

Advertisment

Google New CTO: गूगल में भारतीय प्रतिभाओं का प्रभाव लगातार बढ़ता जा रहा है. गूगल ने प्रभाकर राघवन को कंपनी का नया चीफ टेक्नोलॉजिस्ट (CTO) नियुक्त किया है, जिसकी घोषणा गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने की है. राघवन निक फॉक्स की जगह लेंगे, जो इस पद पर लंबे समय से काम कर रहे थे. भारत के लिए ये गर्व की बात है. ऐसे में जानिए कौन है प्रभाकर राघवन. 

प्रभाकर राघवन के पास गूगल में काम करने का 12 साल का अनुभव है और अब वे सीधे सुंदर पिचाई को रिपोर्ट करेंगे. राघवन की शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो उन्होंने यू.सी. बर्कले से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस में पीएचडी की डिग्री ली है. आईआईटी मद्रास से बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी की डिग्री हासिल की है. इसके अलावा, वे नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग के सदस्य भी रह चुके हैं.

करियर का सफर

गूगल में शामिल होने से पहले, प्रभाकर राघवन ने Yahoo Labs की स्थापना की थी, जहां उन्होंने विज्ञापन रैंकिंग और मार्केटप्लेस डिजाइन का काम किया. इसके पहले, उन्होंने Verity में CTO के रूप में काम किया और IBM में 14 वर्षों तक कई पदों पर कार्यरत रहे, जहां उन्होंने एल्गोरिदम, डेटा माइनिंग और मशीन लर्निंग पर फोकस किया.

राघवन के पास गूगल सर्च का काफी अनुभव है. उन्होंने 20 वर्षों में एल्गोरिदम, वेब सर्च और डेटाबेस के क्षेत्र में काम किया है, और गूगल ने उनके योगदान के लिए 20 से अधिक पेटेंट भी हासिल किए हैं. गूगल में राघवन ने गूगल ऐप्स और गूगल क्लाउड के पाइस प्रेसिडेंट के रूप में भी कार्य किया. उनकी अहम भूमिका के कारण Gmail और Google Drive ने 1 बिलियन से अधिक यूजर हुए. उन्होंने G Suite में कई एडवांस्ड सुविधाए दी. जैसे स्मार्ट रिप्लाई, स्मार्ट कंपोज, और ड्राइव क्विक एक्सेस, जो मशीन इंटेलिजेंस पर आधारित हैं.

ये भी पढ़ें-दिल्ली मेट्रो में बिना परीक्षा के सरकारी नौकरी, सैलरी 72000 तक, पढ़ें डिटेल्स

ये भी पढ़ें-JIPMER Vacancy: प्रोफेसर सहित कई पदों पर बंपर भर्ती, 2 लाख से ज्यादा मिलेगी सैलरी, पढ़ें डिटेल्स

ये भी पढ़ें-आने वाली है जेईई मेन्स, सीयूईटी एग्जाम की डेट, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट, NTA के कैलेंडर का इंतजार

ये भी पढ़ें-UG NEET Exam 2025: क्या नीट की तैयारी के लिए एक साल का गैप लेना जरूरी, इन पॉइन्ट से खुद तय करें

education Google Google CEO Sundar Pichai Education News Hindi Google CEO Salary
Advertisment
Advertisment