Advertisment

Sarakri Naukri: सरकारी बैंको में भी शुरू हुई अग्निवीर जैसी भर्तियां, यहां पढ़ें डिटेल्स

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में भी अस्थाई बहाली का सिलसिला शुरू हो गया है. अग्निवीर जैसी इन बहालियों में पांच से लेकर 15 हजार तक मानदेय पर कर्मचारी रखे जाएंगे.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
Bank jobs (1)

photo-social media

Advertisment

Govt Bank Recruitment: सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में भी अस्थाई बहाली का सिलसिला शुरू हो गया है. अग्निवीर जैसी इन बहालियों में पांच से लेकर 15 हजार तक मानदेय पर कर्मचारी रखे जाएंगे. इन नई वयव्सथा के तहत सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंक ने भर्ती शुरू कर दी है. अप्रेंटिसशिप योजना के तहत होने वाली इन अस्थाई भर्तियों के लिए केनरा बैंक ने 3000 खाली पदों की घोषणा की है. इसी तरह यूनियन ने 500 और इंडियन ओवरसीज बैंक ने 78 पदों पर आवेदन मांगे है, जिसमें यूपी के लिए 61 और 8 पद हैं. 

Advertisment

सार्वजनिक क्षेत्र में रखे जा रहे हैं इनकी नियुक्ति में एक साल चलने वाले अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम के तहत होगी. अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम के तहत होने जा रही भर्तियों से आने वाले ट्रेनी कर्मचारी बैंकों की वर्कफोर्स आई कमी को दूर करेंगे. 

सरकारी बैंकों मं घटे कर्मचारी

वितीय वर्ष 2014 में सरकारी बैंकों में 842813 कर्मचारी थे. वीतीय वर्ष 2024 के अंत में सरकारी बैंकों में कर्मचारियों की संख्या 764,679 रह गई है. जबकि 2014 में निजी बैंकों में कर्मचारी की संख्या 303,856 थी जो बढ़कर वितीय वर्ष 2024 में 796,809 हो गई है.

Advertisment

दूर के इलाकों में पहुंचाएंगे सेवाए

अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम में युवाओं को कस्टमर रिलेशन का काम सौपां जाएगा. अधिकांश ट्रेनी दूरदराज के इलाके में नियुक्त किए जाएंगे. ये बैंकों की सेवाओं को ग्राहकों तक पहुंचाने में मदद करेंगे. अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम पूरा होने के बाद बैंक में नौकरी मिलने की कोई गारंटी नहीं होगी. इन्हें लोग रिकवरी, बिल कलेक्शन, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन औऱ लोन प्रोसेसिंग जैसे काम सौंपे जा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-UKSSSC ने 751 पदों पर निकाली सीधी भर्ती, 19 जनवरी को होगी भर्ती परीक्षा, जानें कैसे करें आवेदन

Advertisment

ये भी पढ़ें-GATE पास करने के बाद खुल जाएंगे कई रास्ते, इन क्षेत्रों में बना सकते हैं करियर

Sarkari Naukri 2024 Education News IDBI Bank jobs bank jobs Nainital Bank jobs vacancy Education News Hindi Indian Bank Jobs
Advertisment
Advertisment