Advertisment

GUJCET 2025: गुजरात में इंजीनियरिंग और फार्मेसी में एंट्रेंस एग्जाम का शेड्यूल जारी, ऐसे करें चेक

GUJCET 2025 के लिए परीक्षा शेड्यूल का एलान कर दिया है. ये तारीखें संभावित हैं और गुजरात स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड इन्हें बदल सकता है. इसलिए, परीक्षा से संबंधित नवीनतम अपडेट के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखें.

author-image
Priya Gupta
New Update
UP Police Exam Ghost Story

photo-social Media

GUJCET 2025: गुजरात स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (GSEB) ने गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (GUJCET) 2025 के लिए परीक्षा शेड्यूल का एलान कर दिया है. यदि आप कक्षा 12वीं के छात्र हैं और गुजरात के अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग या फार्मेसी कॉलेजों में दाखिला लेना चाहते हैं, तो GUJCET 2025 आपके लिए जरूरी है. परीक्षा के लिए पूरी तैयारी करने के लिए, आपको परीक्षा की तारीखों और योग्यताओं की जानकारी होनी चाहिए. ये तारीखें संभावित हैं और गुजरात स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड इन्हें बदल सकता है. इसलिए, परीक्षा से संबंधित नवीनतम अपडेट के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखें.

Advertisment

इन तारीखों को रखें याद

एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने की तारीख: 25 जनवरी, 2025

एप्लीकेशन फॉर्म की अंतिम तारीख: 25 फरवरी, 2025

GUJCET 2025 एडमिट कार्ड: मार्च, 2025

GUJCET 2025 परीक्षा की तारीख: 23 मार्च, 2025

योग्यता मानदंड

GUJCET 2025 में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए. इसके अतिरिक्त, उम्मीदवार को 10+2 परीक्षा में गणित और फिजिक्स अनिवार्य विषयों के रूप में और कैमिस्ट्री/बायोलॉजी/कंप्यूटर अन्य विषयों के रूप में पास या उपस्थित होना चाहिए। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आवश्यक अंक 45 प्रतिशत है, जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह 40 प्रतिशत है।

सिलेबस

GUJCET 2025 का सिलेबस कक्षा ग्यारहवीं और बारहवीं के पाठ्यक्रम पर आधारित होगा। इसमें मुख्य रूप से फिजिक्स, कैमिस्ट्री, और गणित के विषय शामिल होंगे। यदि आप इंजीनियरिंग के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो ये विषय आपके लिए महत्वपूर्ण होंगे। फार्मेसी में दाखिले के लिए भी बायोलॉजी के विषय का ज्ञान होना आवश्यक होगा। गुजरात स्टेट एजुकेशन बोर्ड इंजीनियरिंग परीक्षा के लिए सिलेबस की विस्तृत रूपरेखा तैयार करेगा, जिसमें इन विषयों के प्रमुख टॉपिक्स शामिल होंगे।

परीक्षा की तैयारी कैसे करें

GUJCET 2025 की सफलता के लिए सही दिशा में तैयारी करना जरूरी है. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पिछले साल के प्रश्नपत्रों और मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करें. अपने सिलेबस को अच्छे से समझें और समय-समय पर रिवीजन करें. 

ये भी पढ़ें-CAT 2024: कैट परीक्षा के लिए कल बंद हो जाएगी आवेदन की प्रक्रिया, जल्द करें अप्लाई

Advertisment

ये भी पढ़ें-जेईई किए बिना ऐसे लें IIT में एडमिशन, यहां से कर सकते हैं AI का डिग्री कोर्स

ये भी पढ़ें-भागलपुर की अलंकृता मिश्रा ने गूगल में 60 लाख रुपये का पैकेज पर हासिल की नौकरी, परिवार और क्षेत्र का मान बढ़ाया

ये भी पढ़ें-CAT 2024: कैट परीक्षा के लिए कल बंद हो जाएगी आवेदन की प्रक्रिया, जल्द करें अप्लाई

GUJCET Result Gujcet 2019 Exam GUJCET Gujcet 2019 Score GUJCET Results 2023
Advertisment
Advertisment