Advertisment

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में जजमेंट राइटर के पदों पर भर्ती, नहीं देनी होगी कोई परीक्षा

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने जजमेंट राइटर के 33 पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है. यदि आप इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके लिए आवेदन की प्रक्रिया अब शुरू हो चुकी है.

author-image
Priya Gupta
New Update
Haryana Punjab High Court Recruitment

photo-social Media

Haryana Punjab High Court Recruitment: पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने जजमेंट राइटर के 33 पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है. यदि आप इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके लिए आवेदन की प्रक्रिया अब शुरू हो चुकी है. सभी इच्छुक उम्मीदवार अब ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आधिकारिक वेबसाइट highcourtchd.gov.in पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. आवेदन की आखिरी तारीख 1 अक्टूबर 2024 है, इसलिए समय रहते अपना आवेदन सबमिट करें.

Advertisment

योग्यता आयु सीमा

आवेदकों के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है. आयु की गणना 1 अक्टूबर 2024 से की जाएगी, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इस तिथि के अनुसार आयु सीमा के अंदर आते हैं. इस पद के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट डिग्री होना अनिवार्य है. इसके साथ ही, उम्मीदवार को कंप्यूटर (वर्ड प्रोसेसिंग और स्प्रेडशीट) पर काम करने की दक्षता भी होनी चाहिए. यह एक महत्वपूर्ण योग्यता है क्योंकि चयन प्रक्रिया में कंप्यूटर स्किल्स की जांच की जाएगी.

आवेदन फीस

आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपये शुल्क देना होगा. वहीं, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के एससी, एसटी और बीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए फीस 800 रुपये है. दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए भी फीस 800 रुपये है. आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है.

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया मुख्य रूप से वर्ड प्रोसेसिंग/ट्रांसक्रिप्शन टेस्ट और शॉर्टहैंड डिक्टेशन पर आधारित होगी. शॉर्टहैंड डिक्टेशन: इस परीक्षा में उम्मीदवारों को अंग्रेजी शॉर्टहैंड में 120 शब्द प्रति मिनट की गति से डिक्टेशन लिखनी होगी. इसके बाद, उन्हें कंप्यूटर पर 24 शब्द प्रति मिनट की गति से ट्रांसक्राइब करना होगा. शॉर्टहैंड डिक्टेशन 10 मिनट की होगी, अगर उम्मीदवार 5 प्रतिशत से अधिक गलतियां करते हैं, तो वे इस परीक्षा में सफल नहीं माने जाएंगे.

स्प्रेडशीट टेस्ट: यह टेस्ट क्वालिफाइंग होगा और इसमें 10 अंक निर्धारित किए गए हैं. इस टेस्ट की अवधि 10 मिनट होगी और उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने होंगे ताकि वे इसे पास कर सकें.

फाइनल लिस्ट

फाइनल लिस्ट केवल वर्ड प्रोसेसिंग/ट्रांसक्रिप्शन टेस्ट के आधार पर तैयार की जाएगी. इस टेस्ट में उच्च प्रदर्शन करने वाले उम्मीदवारों को सूची में शामिल किया जाएगा. यदि आप इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सभी निर्धारित मानदंडों को पूरा करते हैं और आवेदन प्रक्रिया को समय पर पूरा करें. अधिक जानकारी के लिए आप पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं. 

Advertisment

ये भी पढ़ें-School Closed Today: बारीश के कारण यहां के स्कूल बंद, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

ये भी पढ़ें-UGC NET Answer Key 2024: यूजीसी नेट आंसर-की जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

ये भी पढ़ें-परीक्षा पास करने के लिए बच्चों को कोचिंग क्लास दिलवाना गलत, नारायणमूर्ति की पेरेंट्स को नसीहत

High Court Allahabad High Court order Allahabad High Court Judgement Allahabad High Court News
Advertisment
Advertisment