Advertisment

CBSE 12th Results 2017: 28 मई को आएंगे सीबीएसई 12वीं के नतीजे, मॉडरेशन पॉलिसी पर विवाद खत्म

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं एवं 12वीं के नतीजे 28 मई (रविवार) को आएंगे।

author-image
Jeevan Prakash
एडिट
New Update
CBSE 12th Results 2017: 28 मई को आएंगे सीबीएसई 12वीं के नतीजे, मॉडरेशन पॉलिसी पर विवाद खत्म

CBSE 12th Results 2017: 28 मई को आएंगे सीबीएसई 12वीं के नतीजे (फाइल फोटो)

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 12वीं के नतीजे 28 मई (रविवार) को आएंगे। सीबीएसई ने कहा कि वह मॉडरेशन पॉलिसी पर दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले का पालन करेगा सीबीएसई ने मॉडरेशन पॉलिसी पर हो रहे विवाद के बाद कहा है कि वह इस साल यह पॉलिसी लागू नहीं करेगी। मॉडरेशन पॉलिसी को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है।

Advertisment

आपको बता दें कि सीबीएसई 12वीं के परिणाम 25 मई को जारी किए जाने थे। इस साल 12वीं की परीक्षाएं 9 मार्च 2017 से 29 अप्रैल 2017 के बीच आयोजित की गई थीं, जिसमें 10,98,981 छात्रों ने हिस्‍सा लिया था। गुरुवार को केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा था कि सीबीएसई के 10वीं एवं 12वीं के नतीजे समय पर घोषित होंगे।

उन्होंने कहा, 'सीबीएसई के नतीजे समय पर घोषित होंगे। सीबीएसई जल्द ही तारीखों का ऐलान कर देगी। अदालत के आदेश को लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है, सभी के साथ न्याय होगा।'

जावड़ेकर का बयान दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा सीबीएसई को यह निर्देश दिए जाने के बाद आया है कि वह इस साल अपनी मॉडरेशन पॉलिसी (कठिन प्रश्नों के बदले 15 फीसदी अतिरिक्त अंक देने की नीति) को खत्म न करे। कोर्ट के अनुसार, सीबीएसई ने इस नीति को खत्म करने का फैसला परीक्षाएं हो जाने के बाद लिया। इसी आधार पर कोर्ट ने बोर्ड को यह निर्देश दिया है।

Advertisment

न्यायालय का यह निर्देश एक जनहित याचिका (पीआईएल) पर सुनवाई के बाद आया, जिसमें कहा गया है कि इस नीति को इस साल खत्म नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे 12वीं के छात्रों के परीक्षा परिणाम प्रभावित होंगे, जिन्होंने विदेशों में दाखिले के लिए आवेदन दिया है।

एजुकेशन की हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • 28 मई को आएंगे सीबीएसई 12वीं के नतीजे, मॉडरेशन पॉलिसी पर हाईकोर्ट के आदेश को मानेगा बोर्ड
  • हाईकोर्ट ने मॉडरेशन पॉलिसी को एकाएक खत्म करने पर उठाए थे सवाल

Source : News Nation Bureau

cbse 12 result CBSE Result Class 12th examination result
Advertisment
Advertisment