Advertisment

phD Admission 2024: पीएचडी एडमिशन के लिए एप्लीकेशन शुरू, इन कोर्स में मिलेगा दाखिला

अगर आप पीएचडी कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है, एप्लीकेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

author-image
Priya Gupta
New Update
PHD Admission 2024

PHD Admission 2024 ( Photo Credit : Social Media)

Hyderabad University Admission 2024: हैदराबाद विश्वविद्यालय ने PHD एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. जो उम्मीदवार पीएचडी में एडमिशन लेना चाहते हैं वे यहां आवेदन कर सकते हैं. विश्वविद्यालय, अंग्रेजी लैंगवेज, हेल्थ साइंस, इंजीनियरिंग और नैनो साइंस टेक्नोलॉजी जैसे चुनिंदा कोर्स के लिए एडमिशन ली जा रही है. इच्छुक उम्मीदवारों को हैदराबाद विश्वविद्यालय की आधिकारिक  वेबसाइट acad.uohyd.ac.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा. प्रस्तावित कोर्स, पात्रता, निर्धारित शुल्क, आरक्षण नीति और प्रॉस्पेक्टस के बारे में अधिक जानकारी मिल जाएगी. इसके अलावा पीजी कोर्स में एडमिशन की भी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. एप्लीकेशन फॉर्म भी जारी किया जा चुका है. उम्मीदवार एप्लीकेशन वेबसाइट पर जाकर भर सकते हैं. 

Advertisment

इन कोर्सेस में बिना नेट के मिलेगा एडमिशन

आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 जून है और छात्र 28 जून से ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. परीक्षा 7 जुलाई को आयोजित की जाएगी और छात्रों को परीक्षा केंद्र के रूप में केवल हैदराबाद मिलेगा क्योंकि परीक्षा हैदराबाद विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित की जाएगी. हैदराबाद विश्वविद्यालय में उपर बताए कोर्से को छोड़कर अन्य कोर्सेस में एडमिशन के लिए पीएचडी प्रवेश यूजीसी नेट, सीएसआईआर-नेट, 2024 के माध्यम से होगा.  इसके लिए कार्यक्रम अलग से नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. फाइनल इंटरव्यू उन्हें बुलाया जाएगा जिन्हें शॉर्टलिस्ट किया जाएगा.  हैदराबाद विश्वविद्यालय द्वारा शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की लिस्ट तैयार की जाएगी, जो ऑफिशियल पोर्टल पर जारी की जाएगी.

पीएचडी कोर्स में एडमिशन यूजीसी नेट और सीएसआईआर नेट के आधार पर

गणित, अनुप्रयुक्त गणित, कंप्यूटर विज्ञान, भौतिकी, संचार, शिक्षा, रसायन विज्ञान, जैव रसायन, पादप विज्ञान, अंग्रेजी, पशु जीव विज्ञान, दर्शन, हिंदी, तेलुगु, उर्दू और अन्य 28 विषय में पीएचडी एडमिशन लेने के लिए यूजीसी नेट और सीएसआईआर नेट एग्जाम के स्कोर की जरूरत होगी. छात्र आधिकारिक वेबसाइट से विषयों की लिस्ट देख सकते हैं. कई अन्य कॉलेजों में भी जल्द ही पीएचडी एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी. जिसकी जानकारी दे दी जाएगी. 

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-UP Police Constable Re-Exam: कब होगा यूपी कांस्टेबल री-एग्जाम, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

ये भी पढ़ें-UPPSC Calendar : यूपी भर्ती परीक्षाओं का नया कैलेंडर जारी, जानें कब होगी कौन सी सरकारी परीक्षा

Source(News Nation Bureau)

PhD Admission 2024 PhD Admission New Rules UGC Changed Rules For PhD Admission 2024
Advertisment