Advertisment

ICAI ने सुप्रीम कोर्ट में बताया, जुलाई-अगस्त के बीच होने वाला CA एग्जाम रद्द

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने सुप्रीम कोर्ट को जानकारी दी है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते जुलाई और अगस्त के बीच होने वाली चार्टर्ड अकाउंटेंट यानी CA की परीक्षा रद्द कर दी गई है.

author-image
Sunil Mishra
New Update
ICAI

ICAI ने SC में बताया, जुलाई-अगस्त के बीच होने वाला CA एग्जाम रद्द( Photo Credit : File Photo)

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने सुप्रीम कोर्ट को जानकारी दी है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते जुलाई और अगस्त के बीच होने वाली चार्टर्ड अकाउंटेंट यानी CA की परीक्षा रद्द कर दी गई है. पिछली सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सीए छात्रों को राहत देते हुए ICAI से कहा था कि कोरोना वायरस के कारण छात्रों को परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति देने की तारीख बढ़ाई जाए. छात्रों ने ICAI को ईमेल कर परीक्षा के बीच में गृह मंत्रालय की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की मांग की थी.

Advertisment

यह भी पढ़ें : सीबीएसई बोर्ड के नतीजे में लड़कों के मुकाबले 6 फीसदी अधिक लड़कियां पास

सुप्रीम कोर्ट ने ICAI को सुझाव दिया कि परीक्षा में शामिल होने में असमर्थ छात्रों को 'ऑप्ट आउट केस' माना जाएगा, भले ही वह ऑप्ट आउट विकल्प न चुनें. कोर्ट ने कहा कि अगर किसी उम्मीदवार ने 'आप्ट ऑउट' का विकल्प नहीं चुना है और कंटेमेंट जोन में आ जाता है तो आप क्या करेंगे?

सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि छात्रों को परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प मिलना चाहिए. आपको क्षेत्र की स्थिति और वहां के छात्रों की चिंताओं के अनुसार बदलना होगा. छात्रों के लिए कुछ चिंता दिखाएं. तब ICAI ने कहा था कि 567 परीक्षण केंद्रों की पहचान कर ठीक से सेनेटाइज किया गया. अब केंद्र नहीं बदल सकते. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा था, परीक्षा केंद्र में परिवर्तन का विकल्प होना चाहिए.

ICAI ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि वह उन छात्रों को मौका देने को बाध्य है, जो परीक्षा में शामिल होने को इच्‍छुक हैं और जिन्होंने 29 जुलाई से 16 अगस्त के बीच परीक्षा देने की इच्छा जताई थी. संस्थान ने उन लोगों के लिए 'ऑप्ट-आउट' का विकल्प दिया जिन्हें कोविड-19 महामारी के कारण भय और चिंता है.

यह भी पढ़ें : अहमदाबाद यूनिवर्सिटी ने विश्वविद्यालय में बने रहने के लिए छात्रों को स्नातक विकल्प पेश किए

करीब 4.67 लाख छात्रों को COVID-19 महामारी के उछाल के बीच 29 जुलाई, 2020 से 16 अगस्त, 2020के दौरान विभिन्न चार्टर्ड अकाउंटेंट परीक्षाओं में शामिल होने को कहा गया है, जबकि परीक्षा केंद्र बहुत कम बनाए गए हैं.

Source : News Nation Bureau

covid-19 Supreme Court ICAI corona-virus coronavirus CA Exams
Advertisment