Advertisment

Smart India Hackathon 2019: IIT Roorkee के इंटरैक्टिव सेशन को संबोधित करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

IIT रुड़की 2 और 3 मार्च, 2019 को Smart India Hackathon 2019 के भव्य समापन का आयोजन कर रहा है

author-image
Vikas Kumar
एडिट
New Update
Smart India Hackathon 2019: IIT Roorkee के इंटरैक्टिव सेशन को संबोधित करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) Roorkee द्वारा आयोजित Smart India Hackathon 2019 को संबोधित करेंगे.

IIT रुड़की 2 और 3 मार्च, 2019 को Smart India Hackathon 2019 के भव्य समापन का आयोजन कर रहा है और मानव संसाधन विकास (Human Resource Development - HRD) मंत्री प्रकाश जावड़ेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी लाइव इंटरएक्टिव सेशन के माध्यम से इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे.

Advertisment

यह भी पढ़ें: MAT Results 2019: आज जारी होगा MAT का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD)और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (All India Council For Technical Education), स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2019 की एक पहल छात्रों की कुछ समस्याओं को हल करने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी पहल है. एक लाख से अधिक तकनीकी छात्रों, 3,000 तकनीकी संस्थानों और पूरे भारत के 200 से अधिक संगठनों के साथ, संस्थान का दावा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर Hackathon है.

यह भी पढ़ें: Career: अगर बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेट अंपायर तो ये है तरीका

Advertisment

पार्टिसिपेंट्स को रोबोट प्रोसेस ऑटोमेशन और मशीन लर्निंग से संबंधित सात समस्याओं को हल करना होगा. इस कार्यक्रम में सॉफ्टवेयर आधारित औद्योगिक समाधानों में देश के विभिन्न हिस्सों से 196 से अधिक छात्रों वाली कुल 28 टीमें भाग लेंगी. उद्योग और एकेडमी के लगभग आठ न्यायाधीश तीन राउंड में छात्रों का मूल्यांकन करेंगे. प्रत्येक टीम में दो मेंटर सहित 8 सदस्य होंगे. नोडल सेंटर IIT रुड़की में KG Info Systems का समस्या कथन समाधान के लिए कोडित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: रेड वाइन के होते हैं ये पांच फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

Hackathon के अंतिम संस्करण में विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों के 5 मिलियन से अधिक छात्रों ने 35 से अधिक स्थानों पर शीर्ष पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा की थी. इस बार Hackathon में छात्रों को निजी क्षेत्र के संगठनों के भीतर आने वाली चुनौतियों में काम करने और दुनिया की कुछ शीर्ष कंपनियों के लिए विश्व स्तरीय समाधान बनाने का अवसर मिलेगा.

Advertisment

यह भी देखेें: Sabse Bada Mudda: मदरसे में क्या पढ़ाई के नाम पर जिहाद की ट्रेनिंग दी जाती है ?

Source : News Nation Bureau

kg info systems All India Council for Technical Education IIT Roorkee pm interactive session smart india hackathon 2019 PM Narendra Modi
Advertisment
Advertisment