Advertisment

सबसे ज्यादा सैलरी वाली है ये नौकरी, खूब पैसा कमाना है तो हो सकता है अच्छा करियर ऑप्शन

12वीं के बाद हर स्टूडेंट्स करियर की शुरुआत करते हैं, ऐसे में अक्सर उनके मन में यही सवाल आते हैं कि वे किस फील्ड में चुने की उनकी फ्यूचर अच्छा हो. ज्यादातर लोग अधिक सैलरी वाली नौकरी को चुनना पसंद करते हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
High paid jobs

photo-social media

Advertisment

Highest Salary Job: आज के दौर में, नौकरी का चयन करते समय केवल रुचि या पैशन ही नहीं, बल्कि अच्छी सैलरी और कई चीजों को भी देखा जाता है. 12वीं के बाद हर स्टूडेंट्स करियर की शुरुआत करते हैं, ऐसे में अक्सर उनके मन में यही सवाल आते हैं कि वे किस फील्ड में चुने की उनकी फ्यूचर अच्छा हो. ज्यादातर लोग अधिक सैलरी वाली नौकरी को चुनना पसंद करते हैं, अगर आपको भी हाय पैकेज वाली नौकरी करनी है तो ये टॉप 5 कोर्स आपको बेस्ट बनाएंगे.

डॉक्टर (Doctor)

डॉक्टर बनने के लिए लंबा समय लगता है, एमबीबीएस की कोर्स करना होता है, इसके बाद एग्जाम पास करना और कड़ी मेहनत के बाद डॉक्टर बनते हैं. लेकिन भले ही ये कोर्स महंगा और लंबा हो सकता है लेकिन एक बार आप डॉक्टर बन गए तो आपकी लाइफ सेट है. आप सरकारी डॉक्टर के साथ-साथ खुद का एक क्लिनिक खोल सकते हैं. आज के समय में डॉक्टरों के पास अच्छी खासी भीड़ रहती है. 

फाइनेंशियल मैनेजर (Financial Manager)

फाइनेंशियल मैनेजर कंपनियों के फाइनेंशियल स्थिति को मैनेज करते हैं. कंपनी में उन्हें पैसे को कहां इंवेस्ट करें और सही जगह से कैसे रिर्टन मिले इसकी जानकारी देते हैं. इनकी सैलरी भी बहुत अच्छी होती है. एक फाइनेंशियल मैनेजर की वार्षिक आय 10-15 लाख रुपये के बीच होती है, जो उनकी विशेषज्ञता और कंपनी के आकार के आधार पर और बढ़ सकती है. इसके अलावा, उन्हें बोनस और शेयर भी मिलता है.

आईटी मैनेजर (IT Manager)

आज की डिजिटल दुनिया में, आईटी मैनेजर की मांग तेजी से बढ़ रही है. यह पेशा न केवल तकनीकी की जरूरत है, बल्कि मैनेजमेंट कौशल भी जरूरी हैं. एक आईटी मैनेजर की औसत सैलरी 12-20 लाख रुपये पर एनम होती है. हालांकि ये कंपनी पर भी निर्भर करती है. क्लाउड कंप्यूटिंग, साइबर सुरक्षा और डेटा एनालिटिक्स जैसे क्षेत्रों में विशेष कौशल रखने वाले पेशेवरों को अधिक वेतन मिलता है.

वकील (Lawyer)

वकील एक ऐसा पेशा है जो समाज में अहम भूमिका निभाता है. विशेष रूप से कॉर्पोरेट वकील और हाईकोर्ट में प्रैक्टिस करने वाले वकीलों की सैलरी बहुत अधिक होती है. एक वकील की वार्षिक आय 10-25 लाख रुपये के बीच हो सकती है. इसके अलावा, वकीलों को उनके मामलों के आधार पर भी अच्छी फीस मिलती है, जिससे उनकी इनकम और बढ़ती है. 

डेटा  साइंस  (Data Scientist)

डेटा साइंस एक उभरता हुआ क्षेत्र है जो बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. कंपनियां डेटा साइंटिस्ट की मदद से अपने डेटा का विश्लेषण कर निर्णय ले रही हैं. एक डेटा साइंटिस्ट की एवरेज सैलरी 12-18 लाख रुपये प्रति वर्ष होती है, जो उनके अनुभव और एक्सपर्टीज पर निर्भर करती है. डेटा साइंस के बारे में जानकारी रखने वाले पेशेवरों की मांग बढ़ रही है, जिससे इस क्षेत्र में करियर बनाने के अवसर और भी बेहतर हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें-न ऑक्सफोर्ड, न जापान की पेकिंग यूनिवर्सिटी, भारत में स्थित है एसिया की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी

better career option career option Jobs Career option after intermediate Career option News career options
Advertisment
Advertisment