Advertisment

Career Option: फिटनेस फ्रीक बना सकते हैं अपने पैशन में करियर, न्यूट्रिशनिस्ट में भी अच्छी होती है कमाई

सही पोषण न केवल सामान्य स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, बल्कि खिलाड़ियों के प्रदर्शन के लिए भी यह उससे भी ज्यादा जरूरी है. यही कारण है कि आज के समय में स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट बनने के बेहतरीन मौके मौजूद हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
how to become nutrition

photo-social Media

How to Become Nutrition: भारत में हर साल 1 से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह (National Nutrition Week) मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य लोगों को सही पोषण और स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूक करना है. हाल ही में यह सप्ताह को मनाया गया. सही पोषण न केवल सामान्य स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, बल्कि खिलाड़ियों के प्रदर्शन के लिए भी यह उससे भी ज्यादा जरूरी है. यही कारण है कि आज के समय में स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट बनने के बेहतरीन मौके मौजूद हैं. स्पोट्स में हमेशा से एक अच्छे न्यूट्रिशनिस्ट की डिमांड रहती है. 

Advertisment

स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट की भूमिका

किसी भी स्पोर्ट्स टीम के खिलाड़ियों के अच्छे प्रदर्शन के लिए स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट की अहम भूमिका होती है. ये एक्पर्ट एथलीटों और उनके कोचों के साथ पर्सनली काम करते हैं, यह देखते हैं कि खिलाड़ियों का खाना-पीना उनके प्रदर्शन को अधिकतम स्तर पर बनाए रखने में मदद करें. एक अच्छा डाइट प्लान एथलीट के ऊर्जा स्तर, सहनशीलता, और रिकवरी को बेहतर बना सकती है, जो कि उनके सफलता के लिए कारगर हो सकता है. 

स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट बनने के लिए योग्यताएं

Advertisment

स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट बनने के लिए आप कई तरह के कोर्स कर सकते हैं. इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए, सबसे पहले बीएससी (फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन) में डिग्री लेनी होगी. 12वीं के बाद मेडिकल स्ट्रीम में जाकर न्यूट्रिशन या डाइटेटिक्स में बैचलर डिग्री ले सकते हैं. इसके बाद, स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन या संबंधित विषय में मास्टर डिग्री प्राप्त करना जरूरी है.

प्रमुख शिक्षा संस्थान

भारत में कई प्रमुख संस्थान हैं जो स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन और डाइटेटिक्स में मास्टर डिग्री प्रदान करते हैं, जैसे:

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन - एमएससी (स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन)

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू)- मास्टर ऑफ साइंस इन डाइटेटिक्स एंड फूड सर्विस मैनेजमेंट न्यूट्रिशनल बायोकेमिस्ट्री

अन्नामलाई यूनिवर्सिटी- एमएससी इन डाइटेटिक्स

यूनिवर्सिटी ऑफ केरल- मास्टर ऑफ साइंस इन डाइटेटिक्स

यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई- मास्टर ऑफ साइंस इन डाइटेटिक्स

Advertisment

करियर के क्या है ऑप्शन

स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट के रूप में करियर शुरू करने के लिए, किसी प्रतिष्ठित संस्थान, जैसे एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डाइटेटिक्स से प्रमाणित होना जरूरी है. एक स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट के पास सरकारी, प्राइवेट, और पब्लिक सेक्टर में कई करियर के ऑप्शन होते हैं. आप स्पोर्ट्स डाइटीशियन, डाइटीशियन एथलेटिक्स, या अन्य संबंधित भूमिकाओं में कार्य कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-CSIR UGC NET: सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा के परिणाम घोषित, इस लिंक से करें चेक

Advertisment

ये भी पढ़ें-Sarkari Naukri : इंडियन आर्मी में निकली इंजीनियरों के लिए नौकरी, 18 सितंबर से करें आवेदन

Career option News Career option after intermediate career options career option better career option
Advertisment
Advertisment