Advertisment

Focus on Study: पढ़ाई में नहीं कर पाते फोकस, इन तरीकों को अपनाएं, फटाफट होगा याद

स्टूडेंट्स को सबसे इस बात को समझना होगा कि उनके करियर के लिए इतनी बाधाएं सही नहीं है और इसे दूर करने के लिए उपाय जानने होंगे. सेल्फ कंट्रोल बहुत जरूरी है.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
how to focus on study

photo-social media

Advertisment

How to focus on Study: आज के समय में इतने बाधाएं हैं कि एक जगह शांत होकर बैठना काफी मुश्किल है. ऐसे में आजकल की पढ़ाई भी मोबाइल और लैपटॉप पर हो गई है. आज ज्यादातर स्टूडेंट्स का यही हाल है कि वे एक जगह फोकस नहीं कर पाते और फोकस की कमी होने के कारण याद करने में दिक्कते आती है, और पढ़ाई में मन नहीं लगता है. ऐसे में स्टूडेंट्स  को सबसे इस बात को समझना होगा कि उनके करियर के लिए इतनी बाधाएं सही नहीं है और इसे दूर करने के लिए उपाय जानने होंगे.

Advertisment

एक शांत जगह चुनें

जब भी आप पढ़ाई करें, एक शांत और व्यवस्थित जगह चुनें. ऐसा स्थान जहां कम शोर हो और आपको ध्यान भटकाने वाली चीजें न हों. इससे आप बेहतर तरीके से पढ़ाई कर सकेंगे और आपका ध्यान बना रहेगा.

एक पढ़ाई का शेड्यूल बनाएं

Advertisment

एक निश्चित समय पर पढ़ाई करने की आदत डालें. अपने दिन की शुरुआत या अंत में पढ़ाई का एक टाइम टेबल बनाएं. जैसे सुबह 7 से 9 बजे तक गणित, फिर 9 से 10 बजे तक विज्ञान. इससे आपके मन में एक दिनचर्या बनेगी और आप पढ़ाई के लिए मानसिक रूप से तैयार रहेंगे.

टेक्नोलॉजी का सही उपयोग करें

आजकल मोबाइल और इंटरनेट से पढ़ाई करना आसान हो गया है, लेकिन इसका गलत उपयोग फोकस को भटका सकता है. पढ़ाई करते समय सोशल मीडिया और गेम्स से दूर रहें. आप पढ़ाई के लिए ऑनलाइन स्टडी का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यह पढ़ाई का हिस्सा हो, न कि ब्रेक.

Advertisment

छोटे-छोटे गोल बनाएं

बड़ी पढ़ाई को छोटे हिस्सों में बांटें. उदाहरण के लिए, अगर आपको एक किताब खत्म करनी है, तो उसे चेप्टर में बांटकर पढ़ें. हर चेप्टर पूरा करने पर खुद को शाबाशी दें. इससे आपको संतोष मिलेगा और आप आगे बढ़ने के लिए प्रेरित रहेंगे.

ब्रेक लेना न भूलें

Advertisment

लंबे समय तक पढ़ाई करने से थकावट हो सकती है. इसलिए हर 25-30 मिनट पढ़ाई करने के बाद 5-10 मिनट का ब्रेक लें. इस दौरान थोड़ी स्ट्रेचिंग करें या पानी पिएं. इससे आपकी ऊर्जा बनी रहेगी और आप फिर से ध्यान केंद्रित कर सकेंगे.

सेहत का ध्यान रखें

आपका शारीरिक स्वास्थ्य मानसिक स्वास्थ्य पर असर डालता है. इसलिए संतुलित आहार लें, पर्याप्त नींद लें और नियमित रूप से व्यायाम करें. हेल्दी फूड और अच्छी नींद से आपके दिमाग को सही से काम करने में मदद मिलती है, जिससे पढ़ाई में ध्यान लगाने में आसानी होती है.

Advertisment

पॉजिटिव सोच बनाए रखें

अपने आप को पॉजिटिव बनाए रखें, कभी-कभी पढ़ाई में कठिनाइयां आती हैं,लेकिन उन्हें चुनौती समझकर स्वीकार करें. अपने आप को प्रेरित करें और सोचें कि आप सफल होंगे. पॉजिटिव सोच आपको आगे बढ़ने में मदद करेगी और पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित रखने में मदद करेगी.

ये भी पढ़ें-इन टॉप स्कूलों की फीस से बन सकता है एक घर, सलाना फीस जानकर उड़ जाएंगे होश

 

Students Education News 10 ways to focus on study Education News Hindi How to focus on study and avoid distractions
Advertisment
Advertisment