Advertisment

जेईई किए बिना ऐसे लें IIT में एडमिशन, यहां से कर सकते हैं AI का डिग्री कोर्स

अगर आप भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के फिल्ड में डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं और आपका सपना IIT में पढ़ाई करने का है, तो आपके लिए एक शानदार अवसर सामने आया है.

author-image
Priya Gupta
New Update
IIT without doing JEE

photo-social Media

IIT Jodhpur AI Degree: आज के समय में आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस की डिमांड बढ़ रही है, ऐसे में स्टूडेंट्स भी एआई कोर्स को करने के लिए अच्छे कॉलेज की तलाश करते हैं. अगर आप भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के फिल्ड में डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं और आपका सपना IIT में पढ़ाई करने का है, तो आपके लिए एक शानदार अवसर सामने आया है. IIT जोधपुर ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में बीएस डिग्री कोर्स शुरू किया है, जो नई शिक्षा नीति (NEP) के तहत पेश किया जा रहा है. इस कोर्स के माध्यम से आप AI में गहराई से स्टडी कर सकते हैं और अपनी करियर संभावनाओं को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं.

Advertisment

कोर्स के लिए इतने साल लगेंगे

IIT जोधपुर का यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) कोर्स चार साल का है, जिसमें छात्रों को अलग-अलग चरणों में प्रमाणपत्र प्राप्त होंगे. पहले साल में, आपको AI के क्षेत्र में एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा. दूसरे साल में डिप्लोमा, तीसरे साल में बीएससी की डिग्री, और चौथे साल के अंत में पूरी बीएस डिग्री दी जाएगी. इस कोर्स में एप्लाइड AI और डेटा साइंस पर फोकस किया जाता है. क्लासेस को पूरी तरह ऑनलाइन मोड में संचालित किया जाएगा, जिससे छात्र किसी भी स्थान से अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं.

इसके अलावा, IIT जोधपुर में हर साल ट्रेनिंग का भी प्रावधान है, जो आपको प्रैक्टिकल अनुभव और कौशल विकास में मदद करेगी. इस कोर्स की शुरुआत IIT जोधपुर ने फ्यूचरेंस यूनिवर्सिटी (Futurense University) के साथ साझेदारी में की है.

आवेदन प्रक्रिया और पात्रता

IIT जोधपुर के एप्लाइड AI और डेटा साइंस डिग्री कोर्स में एडमिशन के लिए किसी भी प्रकार की प्रवेश परीक्षा की आवश्यकता नहीं है. आपको JEE स्कोर की भी जरूरत नहीं होगी, यह कोर्स विशेष रूप से उन पेशेवरों के लिए भी डिज़ाइन किया गया है जो पहले से किसी नौकरी में हैं. क्योंकि सभी क्लासेस ऑनलाइन मोड में होंगी, इसलिए आप अपना काम करते हुए भी इस कोर्स को आसानी से पूरा कर सकते हैं.

इस कोर्स की ऑनलाइन कक्षाओं की वजह से, आप अपनी सुविधानुसार कहीं से भी अध्ययन कर सकते हैं, जिससे आपके समय और स्थान की बाधाएं समाप्त हो जाती हैं. यह अवसर उन लोगों के लिए भी उपयुक्त है जो अपने करियर को AI के क्षेत्र में नई दिशा देना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें-Hindi Diwas Poems: हिंदी दिवस पर रामधारी दिनकर की ये कविता को कैसे भूल सकते हैं

ये भी पढ़ें-भागलपुर की अलंकृता मिश्रा ने गूगल में 60 लाख रुपये का पैकेज पर हासिल की नौकरी, परिवार और क्षेत्र का मान बढ़ाया

ये भी पढ़ें-CAT 2024: कैट परीक्षा के लिए कल बंद हो जाएगी आवेदन की प्रक्रिया, जल्द करें अप्लाई

artificial intelligence politician AI Artificial Intelligence Artificial Intelligence War Artificial intelligence fraud PM Modi on Artificial intelligence artificial intelligence benefits
Advertisment
Advertisment