Advertisment

AI में जॉब पाने के लिए किस सब्जेक्ट की करें पढ़ाई ? कंपनी रिक्रूटर्स ने दी जानकारी

एआई की बढ़ती मांग के साथ, लोग भी AI से जुड़ी नई नौकरियों के लिए तैयारी कर रहे हैं. अगर आप भी AI फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं, तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि किस प्रकार की पढ़ाई और स्किल इस फील्ड में सफलता पाने के लिए महत्वपूर्ण हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
AI Course

Photo-Social Media

AI Jobs 2024: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की डिमांड काफी तेजी से आ रहा है. हर फील्ड में एआई की जरूरत होने लगी है. ऐसे में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर आज की युवा इस फील्ड में करियर बनाने की ओर बढ़ रहे हैं.  कंपनियां अब AI को अपनी रणनीतियों का एक अहम हिस्सा मान रही हैं. इस बढ़ती मांग के साथ, लोग भी AI से जुड़ी नई नौकरियों के लिए तैयारी कर रहे हैं. अगर आप भी AI फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं, तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि किस प्रकार की पढ़ाई और स्किल इस फील्ड में सफलता पाने के लिए महत्वपूर्ण हैं.

 जानते हैं कि AI में करियर बनाने के लिए आपको कौन-कौन सा कोर्स और स्किल्स होना चाहिए.

Advertisment

टेक्निकल एजुकेशन

AI में करियर बनाने के लिए सबसे जरूरी है टेक्निकल कोर्स, बिजनेस इंसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, रिक्रूटर्स का कहना है कि AI जॉब्स के लिए कंप्यूटर साइंस, डेटा साइंस, गणित (मैथ्स) और एप्लाइड साइंस जैसी डिग्रिया होनी चाहिए. ये डिग्रियां कंपनियों को आपकी टेक्निकल क्षमता का एक प्रमाण प्रदान करती हैं और आपको AI की बुनियादी जानकारी देती हैं.

 तकनीकी बैकग्राउंड के साथ कानूनी समझ

Advertisment

AI एक नया और तेजी से विकसित होने वाला फील्ड है, इसलिए इसमें काम करने के लिए टेक्निकल बैकग्राउंड होना जरूरी है. कैरेक्स कंसल्टिंग ग्रुप के टेक्निकल रिक्रूटर एंड्री में डोज़ा का कहना है कि कानून की भी गहरी समझ होना महत्वपूर्ण है, विशेषकर डेटा प्राइवेसी और सुरक्षा प्रैक्टिस के मामलों में. यह भी सच है कि AI में करियर बनाने के लिए आपके पास एक एक अच्चा टेक्निकल बेस होना चाहिए.

 प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में महारथ

AI में काम करने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की समझ होना बहुत जरूरी है. AI कंपनी Rasa की टैलेंट हेड लिसा हफनेल के अनुसार, पायथन और जावास्क्रिप्ट जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओं की जानकारी होनी चाहिए.  इसके अलावा, C++ और SQL जैसी अन्य लैग्वेंज की भी नॉलेज होनी जरूरी है जिससे आपको कई फायदे मिलेंगे. 

Advertisment

कोडिंग की समझ

कोडिंग एक और जरूर स्किल हैं,  जो AI में करियर बनाने के लिए जरूरी है. टेक्नोलॉजी करियर मार्केटप्लेस DHI के सीईओ आर्ट जाइल का कहना है कि कोडिंग सर्टिफिकेट्स आपके नौकरी पाने की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं. AI में काम करने के लिए कोडिंग की अच्छी समझ होनी चाहए. इसके साथ ही, मशीन लर्निंग और डेटा एनालिटिकल फील्ड में जानकारी होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें-Success Story: समोसे की दुकान चलाता था सनी, दिन में काम और रात में पढ़ाई, अब बनेगा डॉक्टर, पढ़ें स्टोरी

Career option News AAI Jobs career options career option better career option AI jobs
Advertisment
Advertisment