Advertisment

बुरी राइंटिग के कारण टीचर से सुननी पड़ती है डांट, इस टेक्निक से आसानी से करें सुधार

How to improve Writing: एग्जाम में राइटिंग का बड़ा महत्व होता है. आपकी हैंड राइटिंग अगर अच्छी होगी तो अच्छे नंबर के साथ देखने में भी सुंदर होगा.

author-image
Priya Gupta
New Update
how to improve writing

Photo-social media

Advertisment

How to improve Writing: एग्जाम में राइटिंग का बड़ा महत्व होता है. आपकी हैंड राइटिंग अगर अच्छी होगी तो अच्छे नंबर के साथ देखने में भी सुंदर होगा. राइंटिंग अच्छी के साथ-साथ स्पीड का होना भी जरूरी है, क्योंकि एग्जाम में इतना टाइम नहीं होता कि आराम-आराम लिखने का. समय की कमी होने की वजह अक्सर जल्दी-जल्दी में राइटिंग लिखते हैं. ऐसे में आप अपनी सुंदर राइटिंग के साथ स्पीड भी बढ़ा लें, इसके लिए आपको मेहनत करनी होगी. 

डेली प्रैक्टिस करें

राइटिंग की स्पीड बढ़ाने के लिए सबसे अहम तरीका है डेली प्रैक्टिस. जैसे किसी भी कौशल में, निरंतरता से अभ्यास करने पर सुधार होता है. प्रतिदिन कुछ मिनटों के लिए लिखने की प्रैक्टिस, चाहे वह डायरी लेखन हो या कोई अन्य विषय.

प्लानिंग और ऑर्गनाइजेशन

जब आप लिखने के लिए तैयार होते हैं, तो अपने विचारों को एक रूपरेखा (outline) में डालें. इससे आपको लिखने में आसानी होगी और विचारों को तेजी से व्यक्त कर सकेंगे.

फ्री राइटिंग टेक्निक

फ्री राइटिंग एक ऐसी टेक्निक है जिसमें आप बिना किसी रुकावट के अपने विचारों को कागज पर उतारते हैं. इसमें आपको खुद को समय सीमा में बांधना होता है, जैसे कि 10-15 मिनट. इस दौरान, किसी भी प्रकार के सुधार पर ध्यान न देकर, बस लिखें. यह आपकी स्पीड और फ्लो को बढ़ाने में मदद करता है.

कम सुधार करें

लिखते समय हर वाक्य को सही करने का प्रयास न करें. पहले ड्राफ्ट में सुधार करना बाद में करें. यदि आप हर शब्द को सही करने में समय व्यतीत करेंगे, तो आपकी स्पीड प्रभावित होगी. पहले लिखें इसके बाद उसे एडिट करें, कई बार आपके लिखते समय आपको पता नहीं चलता कि आपने कई चीजे गलत लिखी है.

नए शब्दों को सीखें

जब आपके पास एक शब्दावली होगा तो आप किसी भी चीज को आसानी से लिख सकेंगे. शब्दावली आपकी राइटिंग स्पीड को बढ़ा सकती है. नए शब्दों को सीखें और उन्हें अपने लेखन में शामिल करें. इससे आप अपने विचारों को जल्दी और सही तरीक से व्यक्त कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें-IBPS ने जारी किया PO MT प्री परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, इस लिंक से करें डाउनलोड

ये भी पढ़ें-DU Vacancy 2024: डीयू में प्रोफेसर, एसोसिएट और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए बंपर वैकेंसी, इस दिन से आवेदन शुरू

writing jobs replaced by AI right hand writing reasons acedemic writing writing writing copy of board examination
Advertisment
Advertisment