Advertisment

How to Learn Fast: पढ़ने के बाद याद नहीं रहती चीजे, इन टिप्स को करें रोज फॉलो, दिमाग होगा तेज

हर बच्चे की एक ही शिकायत रहती है कि कैसे हम चीजों को हमेशा के लिए दिमाग में बैठा लें. अक्सर आपने देखा होगा किसी गाने को या वीडियो को देखों तो एक बार में याद हो जाता है लेकिन किसी किताब को पढ़ों से न पढ़ने का मन करता है और न याद होता है.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
How to Learn Fast

Photo-Social Media

How to Learn Fast: आजकल की भाग-दौड़ भरी जिदंगी में अक्सर लोग पढ़ी हुई चीजें भूल जाते हैं. हर बच्चे की एक ही शिकायत रहती है कि कैसे हम चीजों को हमेशा के लिए दिमाग में बैठा लें. अक्सर आपने देखा होगा किसी गाने को या वीडियो को देखो तो एक बार में याद हो जाता है लेकिन किसी किताब को पढ़ने बैठो तो, न पढ़ने का मन करता है और न याद होता है. लेकिन ऐसा क्यों होता है. इसके पीछे के कारण होता है? दरअसल, आपका ध्यान कितना होता है किसी चीज पर इसका असर होता है. आपको जो भी जल्द याद करना है उसे उतना ही मन और ध्यान से करें. जब आप किसी वीडियो को देखते हैं तो आप बड़े मन से और फोकस के साथ देखते हैं, लेकिन जब आप पढ़ने बैठते हैं तो आपका मन नहीं होता है केवल जबरदस्ती बैठते हैं.यही वजह है कि आपको कुछ वीडियोज याद हो जाती है लेकिन नोट्स नहीं.

Advertisment

स्टूडेंट्स की पढ़ाई में मन न लगने के आज के समय में कई कारण है. आज का समय डिस्ट्रैक्शन का समय है. आस-पास हजार चीजों आपके ध्यान को भटकाती है  ऐसे में सबसे पहले आपको शांत और ध्यान भटकाने वाली चीजों से दूर होना होगा.अच्छी बात यह है कि मेमोरी को बेहतर बनाया जा सकता है और पढ़ाई में सुधार किया जा सकता है. यहां कुछ खास टिप्स दी गई हैं, जिन्हें अपनाकर आप पढ़ी हुई चीजों को याद रखने में बेहतर कर सकते हैं.

पढ़ाई के दौरान पेंसिल या हाईलाइटर का उपयोग करें

जब भी आप पढ़ाई करने बैठें, अपने पास एक पेंसिल या हाईलाइटर जरूर रखें. इसका फायदा यह होगा कि जैसे ही आप किसी महत्वपूर्ण टर्म या डेफिनेशन को पढ़ेंगे, आप उसे तुरंत अंडरलाइन या हाइलाइट कर सकेंगे. इससे महत्वपूर्ण जानकारी को पहचानना आसान हो जाता है और वह लंबे समय तक याद रहती है. यह तरीका पढ़ाई को भी व्यवस्थित बनाता है और आपकी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को बढ़ाता है.

अपने हाथों से लिख कर नोट्स बनाएं

कई बार स्टूडेंट्स समय की कमी के कारण अपने दोस्तों के नोट्स की फोटोकॉपी करवा लेते हैं. हालांकि, यह तरीका उतना प्रभावी नहीं होता. दूसरों के नोट्स पढ़ने में अधिक समय लगता है और समझने में भी कठिनाई हो सकती है. इसके बजाय, खुद से नोट्स बनाना अधिक फायदेमंद होता है. नोट्स बनाते समय आपको सामग्री को संक्षेप में समझने का मौका मिलता है और यह आपके दिमाग में अच्छी तरह बैठ जाती है.

ग्रुप स्टडी का फायदा उठाए

अगर आप और आपके दोस्त मिलकर पढ़ाई करते हैं और ग्रुप डिस्कशन करना पसंद करते हैं तो आपस में बात करके पढ़े इससे आपको चीजे लंबे समय तक याद रहेंगी. ग्रुप स्टडी के दौरान आप एक दूसरे के विचार और समझ को जान पाते हैं, जिससे पढ़ी हुई बातें लंबे समय तक याद रहती हैं. जब आप एक साथ विषय पर चर्चा करते हैं, तो आप एक दूसरे की कमजोरियों को दूर कर सकते हैं और नई जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं.

पढ़ाई के दौरान ब्रेक लेना न भूलें

लगातार पढ़ाई करने से ब्रेन थक जाता है और स्ट्रेस भी बढ़ जाता है. इसलिए पढ़ाई के बीच-बीच में ब्रेक लेना बहुत जरूरी है.छोटे-छोटे ब्रेक्स से आपका ध्यान और कंसंट्रेशन बना रहता है, जिससे पढ़ाई भी अधिक प्रभावी होती है. यह आपकी मेमोरी को भी सुधारता है और आपको ताजगी का एहसास दिलाता है.

Advertisment

सबसे जरूरी है रिविजन करना

आप जो भी पढ़ रहे हैं, उसका लगातार रिविजन करना न भूलें. रिविजन करने से आप यह समझ सकते हैं कि आपने कितनी जानकारी याद की है और कितनी चीजें अभी भी याद नहीं रही हैं. इससे आप अपनी कमजोरियों को पहचान सकते हैं और उन्हें सुधार सकते हैं. नियमित रिविजन आपकी लर्निंग को मजबूत बनाता है और लंबे समय तक जानकारी को स्टोर रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें-Top GK Questions: जानिए जनरल नॉलेज के सवालों के जवाब,आपको रखेंगे सबसे आगे

continuous learning Learning child development and learning distance learning
Advertisment
Advertisment