Advertisment

Bank Jobs 2024: बैंक पीओ परीक्षा से पहले जान लें एग्जाम पैर्टन, सिलेबस और योग्यता

बैंक पीओ परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुकी है, आवेदन करने से पहले उम्मीदवार एग्जाम पैर्टन, सिलेबस और योग्यता जान लें. आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर IBPS PO आवेदन पत्र 2024 भर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
IBPS Bank PO Bharti

Photo-Social Media

Bank PO Exam Pattern: बैंकिंग कार्मिक संस्थान (IBPS) ने प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO), मैनेजमेंट ट्रेनी (MT) की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.एग्जाम में शामिल होने वाले उम्मीदवार एग्जाम पैटर्न, सिलेबस और भर्ती की पूरी जानकारी देख लें. योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर IBPS PO आवेदन पत्र 2024 भर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया 21 अगस्त को बंद हो जाएगी. आवेदन करने के लिए, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी श्रेणियों से संबंधित आवेदकों को 175 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा. अन्य सभी उम्मीदवारों को 850 रुपये का भुगतान करना होगा.

Advertisment

ये होनी चाहिए योग्यता

आईबीपीएस पीओ 2024 पात्रता मानदंडों के अनुसार, उम्मीदवारों की आयु सीमा न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष तक होनी चाहिए. उम्मीदवार का जन्म 2 अगस्त 1994 से पहले और 1 अगस्त 2004 के बाद नहीं हुआ हो. इसलिए जो उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं वे आयु सीमा का खास ख्याल रखें. 

आईबीपीएस पीओ परीक्षा पैटर्न के अनुसार, पहले आईबीपीएस की प्री परीक्षा होगी फिर इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार मेन्स एग्जा में शामिल होंगे. इसके बाद इंटरव्यू होगी फिर फाइनल सलेक्शन और मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. प्री परीक्षा में 100 नंबर के प्रश्न पूछे जाएंगे.  परीक्षा की अवधि एक घंटे की होगी और प्रश्न एमसीक्यू प्रकार के होंगे.वहीं मेन्स परीक्षा में वस्तुनिष्ठ और वर्णनात्मक प्रश्न शामिल होंगे और इसे पत्र लेखन और निबंध सहित पांच सेक्शन में विभाजित किया गया है. परीक्षा की अवधि तीन घंटे और 30 मिनट (निबंध के लिए) होगी और कुल अंक 225 (निबंध के लिए 25 अंक) होंगे.

IBPS PO Bharti 2024: ऐसे करें अप्लाई 

  • उम्मीदवार IBPS की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाएं.
  • इसके बाद होमपेज पर मौजूद IBPS PO भर्ती के "रजिस्ट्रेशन" लिंक पर क्लिक करें.
  • नाम, ईमेल पता, मोबाइल नंबर आदि जैसे जरूरी डॉक्यूमेंट भरे.
  • इसके बाद आपको पासवर्ड बनाएं और पंजीकरण फॉर्म जमा करें.

ये भी पढ़ें-यूपी में 7 नए मेडिकल कॉलेजों में शुरू होगी पढ़ाई, MBBS की इतनी होगी सीटें, एडमिशन इस साल से शुरू

Nainital Bank jobs vacancy bank jobs 2022 Indian Bank Jobs IDBI Bank jobs bank jobs
Advertisment
Advertisment