Advertisment

IBPS Vacancy 2024: आईबीपीएस पीओ और एसओ के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, जल्द करें आवेदन

IBPS की ओर से जारी पीओ और एएसओ की भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज है, जिन्होंने आवेदन नहीं किया है वे जल्द अप्लाई कर लें. ऑफिशियल वेबसाइट पर लिंक मिल जाएगा.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Jobs 2024

photo-Social Media

IBPS Vacancy 2024: IBPS की ओर से निकलने वाली पीओ और एसओ के लिए वैकेंसी के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज यानी 21 तारीख है. जिन्होंने आवेदन नहीं किया है, वे आवेदन कर लें. इस वैकेंसी के जरिए बैंक पीओ एसओ की  5300 पदों को भरा जाएगा.  स्पेशलिस्ट ऑफिसर के 896 पद है, वहीं पीओ के कुल 4455 पद हैं. इन दिनों भर्तियों के लिए एप्लीकेशन फॉर्म आनलाइन भरे जा रहे हैं. आधिकारिक साइट ibps.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के बाद एग्जाम देनी होगी. एग्जाम अक्टूबर में आयोजित की जाएगी.

Advertisment

एग्जाम तीन चरणों में होगी, आईबीपीएस परीक्षा प्री अक्टूबर में होगी इसके बाद मेन्स परीक्षा नवंबर में होगी, इसके बाद इंटरव्यू कराया जाएगा. पीओ भर्ती में जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 1846 सीटें तय की गई हैं. ओबीसी के लिए 1185 सीटें, एससी के लिए 657, एसटी के लिए 332 और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 435 सीटें आरक्षित की गई है.

क्या होनी चाहिए योग्यता

पीओ के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से ग्रेजुएशन तक की डिग्री होनी चाहिए.वहीं आवेदक की उम्र 20 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए. उम्मीदवार का जन्म 02 अगस्त 1994 से पहले और 01 अगस्त 2004के बाद न हुआ हो.ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में 3 साल और एससी, एसटी वर्ग को पांच वर्ष की छूट दी गई है.  

इन बैंकों में होगी पीओ की भर्ती

इस नोटिफिकेशन के जरिए बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कैनरा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा,   यूको बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज, पंजाब नेशनल बैंक, पंजाब एण्ड सिंध बैंक, में प्रॉबेशनरी ऑफिसर / मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं.

एसओ की वैकेंसी का ब्योरा

आईटी ऑफिसर - 170

एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर (AFO)- 346

राजभाषा अधिकारी - 25

लॉ ऑफिसर - 125

एचआर / पर्सनल ऑफिसर - 25

मार्केटिंग ऑफिसर (एमओ)- 205 ( योग्यता आप नोटिफिकेशन में से देखें)

प्रीलिम्स एग्जाम

इंग्लिश, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और रीजनिंग के प्रश्न होंगे. इंग्लिश में 30 नंबर के 30 सवाल होंगे, जिनके लिए 20 मिनट का समय दिया जाएगा.क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड में 35 नंबर के 35 प्रश्न होंगे जिन्हें 20 मिनट में करना होगा. रीजनिंग में भी 35 नंबर के 35 प्रश्न होंगे जिन्हें 20 मिनट में करना होगा. यानी 100 नंबर के 100 सवाल होंगे.

Advertisment

ये  भी पढ़ें-पॉलीग्राफी टेस्ट से गुजरेगा कोलकाता केस का आरोपी, जानिए कैसे मशीन पकड़ेगी झूठ

ये भी पढ़ें-Career option:12वीं से आर्ट्स करने के बाद करें ये बढ़िया कोर्स, भविष्य होगा बेहतर

ये भी पढ़ें-UP Police Exam 2024: कल जारी होंगे यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा के एडमिट कार्ड, हेल्पलाइन नंबर जारी

ये भी पढ़ें-Current Affairs: टाटा पावर सोलर सिस्टम्स लिमिटेड ने हाल ही में 'घर घर सोलर' पहल किस राज्य में शुरू की है?

IBPS Clerk Exam ibps.in IBPS IBPS Clerk ibps clerk recruitment
Advertisment
Advertisment