Advertisment

IIM में बिना एंट्रेंस एग्जाम के लें एडमिशन, घर बैठे कर सकते हैं मैनेजमेंट सहित कई कोर्स

IIM से कोर्स करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता, कट ऑफ आने के बाद ही यहां एडमिशन मिलता है.बहुत मुश्किल से ही आईआईटी अहमदाबाद में एडमिशन मिलता है.

author-image
Priya Gupta
New Update
IIM admission without entrance exam

photo-social media

Advertisment

IIM Admission Without entrance Exam: IIM से कोर्स करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता, कट ऑफ आने के बाद ही यहां एडमिशन मिलता है.बहुत मुश्किल से ही आईआईटी अहमदाबाद में एडमिशन मिलता है. लेकिन अब उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है, दरअसल, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) अहमदाबाद ने ऑनलाइन कोर्स की शुरुआत हुई थी. इस कोर्स के फायदे ये है कि आप घर बैठे इस कोर्स को कर सकते हैं. इस कोर्स की ज्यादा फीस नहीं है और आपको इस कोर्स के लिए सर्टिफिकेट मिलेगा. 

इन ऑनलाइन कोर्सेज के दो मोड हैं-कोर्स ऑडिट और कोर्स परचेज. अगर आप कोर्स ऑडिट में जाते हैं, तो यह फ्री है और आप वहां उस कोर्स से संबंधित सामग्री, वीडियो और क्विज को पूरा करते हुए अगले मॉड्यूल पर जा सकते हैं.  अगर आप कोर्स परचेज मोड को चुनते हैं, तो यहां आपका कोर्स तो पूरा होगा ही, साथ ही आपको आईआईएम द्वारा सर्टिफिकेट भी मिलेगी. 

कौन सा कोर्स कराया जाएगा

इसके लिए लगभग 2 हजार रुपये का शुल्क रखा गया है. इनमें मैनेजमेंट,फाइनैंस,डिजिटल मार्केटिंग,लीडरशिप से लेकर इकोनॉमिक पॉलिसी जैसे विषय शामिल हैं. विशेष जानकारी और दाखिले के लिए online.iima.ac.in पर जाएं. अधिक जानकारी के लिए online.iima.ac.in पर जाएं. ये कोर्स उन लोगों के लिए भी है जो किसी नौकरी या पेशे में है. ऑनलाइन कोर्स के जरिए आपको आईआईएम से कोर्स करने का सुनहरा मौका मिल रहा है. 

इस कोर्स पर काउंसलर की क्या है राय

देश के कई सरकारी व प्राइवेट बैंकों में IT ऑफिसर की नियुक्ति की जाती है.आईटी ऑफिसर का काम यह सुनिश्चित करना होता है कि ऑनलाइन बैंकिंग की व्यवस्था, बैंक डाटाबेस और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी सिस्टम में भी काम कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-रतन टाटा के ये मोटिवेशनल कोट्स सफल होने में करेंगे मदद, हर दिन आगे बढ़ेंगे आप

ये भी पढ़ें-CTET Date Change : दिसंबर में होने वाली सीटीईटी परीक्षा की डेट बदली, अब इस नई तारीख पर होंगे एग्जाम

ये भी पढ़ें-ब्रिटेन के इस यूनिवर्सिटी से रतन टाटा ने की थी पढ़ाई, डिग्रियों की थी भरमार, इतने पढ़ें-लिखें थे बिजनेस ताइकून

iim assam IIM IIM Ahamadabad iim ahmedabad
Advertisment
Advertisment