Advertisment

IIT Guwahati: आईआईटी गुवाहाटी में हुआ शानदार प्लेसमेंट, कंप्यूटर साइंस की मजे ही मजे

आईआईटी गुवाहाटी में अच्छे प्लेसमेंट रिकॉर्ड किए गए हैं. आईआईटी गुवाहाटी में इस साल प्लेसमेंट प्रतिशत 78.04% रहा. कुल 1112 छात्रों का प्लेसमेंट हुआ है, जिनमें 880 लड़के और 232 लड़कियां शामिल थी.

author-image
Priya Gupta
New Update
IIT campus

Photo-Social Media

IIT Guwahati Placements: भारत में इंजीनियरिंग के छात्रों की पहली पसंद अक्सर बी.टेक कंप्यूटर साइंस (CS) होती है. इसके पीछे एक प्रमुख कारण है कि कंप्यूटर साइंस इंजीनियरों को बड़ी कंपनियों में शानदार पैकेज मिलते हैं. गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, टीसीएस, विप्रो, और अमेज़न जैसी कंपनियां कंप्यूटर साइंस इंजीनियरों को लाखों रुपये का सैलरी पैकेज ऑफर करती हैं. इस बार भी आईआईटी गुवाहाटी में अच्छे प्लेसमेंट रिकॉर्ड किए गए हैं.

Advertisment

इतने प्रतिशत रहा प्लेसमेंट

आईआईटी गुवाहाटी, जो देश के प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों में शामिल है, का 2024 का प्लेसमेंट रिकॉर्ड अत्यधिक सराहनीय रहा है. इस साल, आईआईटी गुवाहाटी के छात्रों को गूगल जैसी मल्टी-नेशनल कंपनियों में प्लेसमेंट मिला है. यह संस्थान अपने हाई प्लेसमेंट रेट और अच्छी सैलरी पैकेज के लिए जाना जाता है.आईआईटी गुवाहाटी में इस साल प्लेसमेंट प्रतिशत 78.04% रहा. कुल 1112 छात्रों का प्लेसमेंट हुआ है, जिनमें 880 लड़के और 232 लड़कियां शामिल हैं. इस साल, 20 छात्रों को अंतरराष्ट्रीय कंपनियों से ऑफर मिला है. कुल 246 कंपनियों ने इस प्लेसमेंट ड्राइव में भाग लिया.

कंप्यूटर साइंस का प्लेसमेंट शानदार रहा

खासकर कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग (CSE) ब्रांच में प्लेसमेंट की स्थिति बहुत ही शानदार रही है. बी.टेक CSE के 108 छात्रों में से 104 की प्लेसमेंट हुई है, जिससे इस ब्रांच का प्लेसमेंट प्रतिशत 96.30% हो गया है। इस साल, CSE के छात्रों को सबसे बड़ा पैकेज 2.4 करोड़ रुपये का मिला है, जो कि एक बेहद आकर्षक ऑफर है.

आईआईटी गुवाहाटी की एनआईआरएफ रैंकिंग 2013 में देश के सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में सातवीं रैंक थी, जिसमें इसे 70.32 स्कोर मिला था. इसके अलावा, ग्लोबल एजुकेशन एनालिस्ट क्वाक्वेरेली साइमंड्स (QS) ने 2024 की क्यूएस एक्जीक्यूटिव यूनिवर्सिटी रैंकिंग में आईआईटी गुवाहाटी को 210 रैंक दी है.इन उपलब्धियों के चलते, आईआईटी गुवाहाटी छात्रों के लिए एक आदर्श संस्थान बन गया है, खासकर उन लोगों के लिए जो कंप्यूटर साइंस में करियर बनाना चाहते हैं. यहाँ का उच्च प्लेसमेंट रेट और शानदार पैकेजेस इसे एक प्रीमियम चॉइस बनाते हैं.

ये भी पढ़ें-SSC CGL 2024: एसएससी सीजीएल टीयर-1 परीक्षा की तारीख घोषित, तैयारी कर लें तेज

ये भी पढ़ें-Constable Vacancy: यहां निकली पुलिस कांस्टेबल के लिए 4002 पदों पर भर्ती, 10वीं पास करें अप्लाई

PM Modi IIT Guwahati IIT Guwahati IIT Guwahati news
Advertisment
Advertisment