Advertisment

मेडिकल छात्रों के लिए खुशखबरी, बढ़ेंगी 75000 मेडिकल सीटें, PM मोदी ने किया ऐलान

पीएम मोदी ने भी मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए बड़ी घोषणा की है, उनके लिए देश में मेडिकल लाइन में 75 हजार नई सीटें बनाई है. उन्होंने कहा है कि आने वाले 5 सालों में मेडिकल की सीटें बढ़ेंगी जिससे स्टूडेंट्स को बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Medical college (1)

Photo-Social Media

Medical Seats: इन दिनो मेडिकल के स्टूडेंट्स् काफी चर्चा में है.हाल ही में नीट यूजी परीक्षा को लेकर हुए विवाद के बाद फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. इसके बाद काउंसलिंग की  प्रक्रिया शुरू होने वाली है. इसी बीच पीएम मोदी ने भी मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए बड़ी घोषणा की है, उनके लिए देश में मेडिकल लाइन में 75 हजार नई सीटें बनाई.पीएम मोदी ने लाल कीले से भाषण में शिक्षा को लेकर भी जिक्र किया.  उन्होंने कहा कि आज भी हमारे देश में मेडिकल एजुकेशन के लिए हमारे बच्चे बाहर जा रहे हैं. 

Advertisment

देश छोड़कर विदेश जाकर पढ़ने की जरूरत नहीं

उन्होंने कहा कि ज्यादातर मीडिल क्लास परिवार लाखों करोड़ों खर्च करते हैं. हमने पिछले 10 साल में मेडिकल सीटों को करीब-करीब 1 लाख कर दिया.रूस-यूक्रेन युद्ध के समय बड़ी संख्या में मेडिकल छात्र भारत लौटे थे.इसलिए हमने तय किया है कि अगले 5 सालों में मेडिकल की 75 हजार नई सीटें बढ़ाई जाएंगी. जिससे भारत के बच्चे को बाहर जाना न पड़े और सस्ते में ही वे भारत में पढ़ाई कर सकें. 

इसके अलावा पीएम मोदी ने बिहार के नालंदा यूनिवर्सिटी का भी जिक्र किया है. उन्होंने कहा कि अभी-अभी हमने बिहार में नालंदा यूनिवर्सिटी का पुननिर्माण किया है. नालंदा यूनिवर्सिटी ने फिर एक बार काम करना शुरू कर दिया है. लेकिन हमे शिक्षा के क्षेत्र में फिर से सदियों पुराने उस नालंदा स्पिरिट को जगाना होगा, हमें उस नालंदा स्पिरिट को लेकर बड़े विश्वास के साथ विश्व ज्ञान की परंपराओं को नई चेतना देने का काम करना होगा. 

अंतरिक्ष में भी बड़ी तैयारी में भारत

पीएम मोदी ने कहा कि भारत का 'जीवंत' अंतरिक्ष क्षेत्र भारत को एक मजबूत राष्ट्र बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. उन्होंने कहा कि यह जीवंत होता जा रहा है. भारत को एक मजबूत राष्ट्र बनाने में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.हमने अंतरिक्ष क्षेत्र में कई सुधार किए हैं। हमने इसे अतीत की बंदिशों से मुक्त कराया है.

ये भी पढ़ें-झारखंड में निकली ग्रजुएट के लिए सरकारी नौकरी, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

ये भी पढ़ें-Independence Day 2024: क्या है इस बार के स्वतंत्रता दिवस की थीम? जानें इससे जुड़ा इतिहास

Advertisment

ये भी पढ़ें-Independence Day Speech 2024: स्कूल में दीजिए शानदार भाषण, नहीं रुकेगी तालियां

ये भी पढ़ें-Top Medical College: खुशखबरी! टॉप मेडिकल कॉलेजों की लिस्ट जारी, AIIMS दिल्ली ने फिर मारी बाजी, यहां देखें सूची

calcutta medical college Doon Medical College BRD Medical college Delhi Medical College open brd medical collage Delhi Medical Collage Ernakulam Medical College
Advertisment
Advertisment