Advertisment

Independence Day Speech 2024: स्कूल में दीजिए शानदार भाषण, नहीं रुकेगी तालियां

स्पीच की तैयारी करने के लिए स्टूडेंट्स के दिमाग में कई तरह के सवाल आते हैं. कैसे शुरू करें किस तरह से लिखे जिसे लोग पसंद करें. परेशान न हों ये रहा आपके लिए शानदार भाषण.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Independence Day Speech

Photo-Social Media

Independence Day Speech In Hindi 2024: 15 अगस्त 2024 को हर भारतीय स्वतंत्रता दिवस मनाएगा. इस अवसर पर स्कूल में बच्चों की तैयारीयां लंबे समय से चलती है.इस दिन कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. कई बच्चे डांस, संगीत, परेड और स्पीच में भाग लेते हैं. स्पीच की तैयारी करने के लिए स्टूडेंट्स के दिमाग में कई तरह के सवाल आते हैं. कैसे शुरू करें किस तरह से लिखे जिसे लोग पसंद करें. अपने स्पीच को लेकर अब छोड़ दीजिए क्योंकि हम लेकर आए हैं आपके लिए बेस्ट स्पीच आइडिया.इसकी मदद से आप अपने स्कूल में बेस्ट स्पीकर बन सकते हैं. 

Advertisment

आदरणीय प्राधानाचार्य, शिक्षकगण, यहां उपस्थित सभी अतिथि महोदय और मेरे सभी प्यारे दोस्तों

आज हम सब यहां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए इकट्ठे हुए हैं. इस शुभ दिन के लिए  मैं आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देता/देती हूं.आज पूरा देश आजादी की जश्न मना रहा है,इस साल भारत सरकार ‘विकसित भारत’ थीम के तहत स्वतंत्रता दिवस मना रही है. इस थीम का संदेश है कि भारत 2047 तक देश को एक विकसित राष्ट्र बनाने की ओर अग्रसर है. 

दोस्तों, 15 अगस्त का दिन हमारे देश के इतिहास में बहुत खास है. इसी दिन हमें अंग्रेजों की 200 साल की गुलामी से आज़ादी मिली थी. ब्रिटिश शासन के दौरान, हमारे देशवासियों पर बहुत अत्याचार हुए और सैकड़ों स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने प्राणों की बलि दे दी. इस दिन हम उन बहादुर क्रांतिकारियों और स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हैं जिन्होंने देश को आज़ाद कराने के लिए अपनी जान की परवाह नहीं की. महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह, मंगल पांडे, राजगुरु, सुखदेव, जवाहरलाल नेहरू, लाला लाजपत राय, और बाल गंगाधर तिलक जैसे कई महान लोगों का इस स्वतंत्रता संग्राम में अहम योगदान रहा है.

15 अगस्त हमें यह याद दिलाता है कि हम स्वतंत्र हैं और इसे बनाए रखने के लिए हमेशा सजग रहना होगा. यह दिन हमारे राष्ट्र प्रेम और राष्ट्रीयता की भावना को जागरूक करता है. आइए, हम अपने राष्ट्रीय ध्वज को सम्मान दें और देश की प्रगति, सुरक्षा, और विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराएं. इस मौके पर सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं!

धन्यवाद

ये भी पढ़ें-Independence Day 2024: क्या है इस बार के स्वतंत्रता दिवस की थीम? जानें इससे जुड़ा इतिहास

ये भी पढ़ें-कैंसर पीड़ित बच्चे की जगह स्कूल जा रहा रोबोट, स्कूल की अटेंडेंस पूरी करने में कर रहा मदद

independence day speech 15 august history 15 August 2024 15 august celebration
Advertisment
Advertisment