Advertisment

Independence Day 2024: क्या है इस बार के स्वतंत्रता दिवस की थीम? जानें इससे जुड़ा इतिहास

15 अगस्त 1947 वह ऐतिहासिक दिन था जब भारत ने ब्रिटिश उपनिवेशवाद से स्वतंत्रता प्राप्त की और देश की बागडोर भारतीय नेताओं के हाथों में सौंपी गई.ये दिन भारतीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ था.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
India Independence Day 2024

Photo-Social Media

Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस हर साल 15 अगस्त को पूरे देश में उल्लास और गर्व के साथ मनाया जाता है. यह दिन हर भारतीय को एक नई शुरुआत की याद दिलाता है. 15 अगस्त 1947 वह ऐतिहासिक दिन था जब भारत ने ब्रिटिश उपनिवेशवाद से स्वतंत्रता प्राप्त की और देश की बागडोर भारतीय नेताओं के हाथों में सौंपी गई.ये दिन भारतीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ था, क्योंकि इससे पहले भारत 200 साल से अधिक समय तक ब्रिटिश साम्राज्य के अधीन था.

Advertisment

साल 2024 का थीम क्या है?

स्वतंत्रता का ये संघर्ष लंबा और मुश्किल था, जिसमें कई स्वतंत्रता सेनानियों ने अपनी जान की बाजी लगाई. उनकी संघर्ष और बलिदान की वजह से ही हम आज स्वतंत्र भारत में जी रहे हैं. इस साल स्वतंत्रता दिवस का थीम रखा गया है 'विकसित भारत (Viksit Bharat)'. सरकार की 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलने की महत्वाकांक्षा है. इस आधार पर इस साल ये विकसित भारत थीम रखा गया है.स्वतंत्रता दिवस 2023 का थीम था “Nation First, Always First” यह थीम भव्य “आज़ादी का अमृत महोत्सव” उत्सव का हिस्सा थी.

स्वतंत्रता दिवस की इस खुशी को हर साल हम नई उमंग और जोश के साथ मनाते हैं, यह हमारे देश की स्वतंत्रता और संघर्ष की याद दिलाता है. यह दिन हमें अपनी आज़ादी की क़ीमत समझाता है और हमें अपने देश की प्रगति की दिशा में काम करने की प्रेरणा देता है. आजादी के 76 साल होने के बाद आज भारत एक विकसित देश की ओर अग्रसर है. पीएम मोदी हर साल की तरह इस साल भी लाल किले से देश को संबोधित कर रहे हैं.उन्होंने इस प्राचिर से कई बड़ी घोषणाए की है. देश में आने वाले समये में मेडिकल की 75 हजार सीटें बढ़ेंगी. इसके अलावा उन्होंने शिक्षा को लेकर कई बड़ी घोषणाए की है. 

ये भी पढ़ें-नीट पीजी एग्जाम को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई, 11 अगस्त को होगी परीक्षा

ये भी पढ़ें-UP Police Constable Exam: यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा इस से शुरू, जारी हुआ डिटेल्स शेड्यूल

ये भी पढ़ें-हर कोई नहीं लगा सकता अपने कार पर झंड़ा, केवल इन लोगों को ही है परमिशन, पकड़े जानें पर मिल सकती है सजा

ये भी पढ़ें-झारखंड में निकली ग्रजुएट के लिए सरकारी नौकरी, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

77th independence day 2023 74th Independence Day
Advertisment
Advertisment