Advertisment

भारत की ये महिला IAS-IPS बॉलीवुड एक्ट्रेस से कम नहीं, लेकिन संभालती हैं देश की बड़ी जिम्मेदारी

इन आईएएस को देखकर आप beauty with Brain का सही उदाहरण समझ पाएंगे. चलिए जानते हैं भारत की सबसे खूबसूरत आईएएस के बारे में, और इनकी आईएएस बनने की जर्नी के बारे में.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
beautiful photos

photo-social media

Advertisment

India most Beautiful IAS IPS: भारतीय सिविल सेवा में कई महिलाएं ऐसी हैं जिनकी चर्चा उनके काम के साथ-साथ उनकी खूबसूरती के कारण होती है. आज भी ये महिला आईएएस का अपना जलवा है. इन आईएएस को देखकर आप beauty with Brain का सही उदाहरण समझ पाएंगे. चलिए जानते हैं इन आईएएस के बारे में, और इनकी आईएएस बनने की जर्नी के बारे में.

इन IAS-IPS का नाम आता है पहले

आईएएस स्मिता सभरवाल (IAS Smita Sabharwal) को एक सशक्त महिला और बेबाक तरीके से अपनी बात को रखने वाली महिलाओं में से एक है. उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में रैंक 4  हासिल की थी. स्मिता सभरवाल दिखने में बेहद खूबसूरत हैं, उतनी ही टैलेंडेट भी हैं. 

सर्जना यादव साल 2019 ने सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 126 हासिल की थी. उन्होंने नौकरी करते हुए सेल्फ स्टडी के दम पर अपने तीसरे प्रयास के यूपीएससी की परीक्षा पास की थी. 

इस लिस्ट में नाम आता है परी विश्नोई का, जो राजस्थान के बीकानेर से हैं. परी अपने समाज की पहली महिला आईएएस ऑफिसर हैं. परी का जैसा नाम है वैसी वो बिल्कुल भी दिखती हैं.  उन्होंने साल 2019 में यूपीएससी परीक्षा क्रैक की और महज 24 की उम्र में IAS बनकर एक मिसाल कायम की है. उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में ऑल इंडिया 30वीं रैंक हासिल की थी.

IPS अंकिता शर्मा जिनकी चर्चा तो दूर-दूर तक है. दिखने में इतनी सुंदर हैं कि एक्ट्रेस और मॉडल भी उसके आगे फेल हैं, लेकिन नक्सलियों के छक्के छुड़ाने में माहिर है. क्रिमिनल तो नाम से ही डरते हैं. नवजोत सिमी

टीना डाबी को कौन नहीं जानता उनकी टॉप करने की की चर्चा आज तक होती है. टीना डाबी दिखने में काफी सुंदर हैं उनकी फैन फॉलोइंग किसी सेलेब से कम नहीं है.  आईएएस परीक्षा में पहली रैंक हासिल करने वाली पहली अनुसूचित जाति (एसटी) की महिला थीं. 

ये भी पढ़ें-सबसे ज्यादा सैलरी वाली है ये नौकरी, खूब पैसा कमाना है तो हो सकता है अच्छा करियर ऑप्शन

ये भी पढ़ें-न ऑक्सफोर्ड, न जापान की पेकिंग यूनिवर्सिटी, भारत में स्थित है एशिया की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी

ये भी पढ़ें-NABARD Vacancy: नाबार्ड ऑफिस अटेंडेंट भर्ती के लिए आवेदन शुरू, 10वीं पास जल्द करें एप्लाई

Success Story Hindi Success Story ias tina Dabi Tina Dabi IAS topper Tina Dabi
Advertisment
Advertisment