Advertisment

Sarkari Naukri : इंडियन आर्मी में निकली इंजीनियरों के लिए नौकरी, 18 सितंबर से करें आवेदन

भारतीय सेना ने हाल ही में टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स (TGC 141) के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.अगर आप भारतीय सेना में शामिल होकर अपने देश की सेवा करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सुनहरा अवसर हो सकता है.

author-image
Priya Gupta
New Update
Indian Army  health

photo-social Media

Join Indian Army: भारतीय सेना ने हाल ही में टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स (TGC 141) के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. यह भर्ती उन युवा इंजीनियरों के लिए है जिन्होंने बीई या बीटेक की डिग्री प्राप्त की है. अगर आप भारतीय सेना में शामिल होकर अपने देश की सेवा करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सुनहरा अवसर हो सकता है. भारतीय सेना ने टीजीसी 141 के लिए आवेदन की तारीखें घोषित कर दी हैं. आवेदन की प्रक्रिया 18 सितंबर 2024 से शुरू होगी और 17 अक्टूबर 2024 तक चलेगी. इच्छुक उम्मीदवार भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

Advertisment

ये होनी चाहिए योग्यता

 इस भर्ती के लिए आपको किसी भी विशेष परीक्षा में बैठने की जरूरत नहीं है. बस आपके पास सही योग्यता होनी चाहिए और आप समय पर आवेदन कर सकें. इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास बीई या बीटेक की डिग्री होनी अनिवार्य है. इसके अलावा, आपकी आयु 20 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए.अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी.

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को भारतीय नागरिक होना चाहिए. इसके अलावा, आपको अपने इंजीनियरिंग डिग्री में अच्छे अंक प्राप्त होने चाहिए क्योंकि शॉर्टलिस्टिंग का आधार आपके अंकों पर होगा.

ऐसे होगा सलेक्शन

चयन प्रक्रिया में सबसे पहले आपके इंजीनियरिंग डिग्री के अंकों के आधार पर शॉर्टलिस्टिंग की जाएगी. जो उम्मीदवार इस प्रक्रिया में पास होंगे, उन्हें एसएसबी (सर्विस सेलेक्शन बोर्ड) इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. यह इंटरव्यू पांच दिन तक चलेगा और इसमें अलग-अलग तरह के ट्रेनिंग किए जाएंगे ताकि आपके कौशल और फिटनेस का मूल्यांकन किया जा सके. एसएसबी इंटरव्यू के बाद, यदि आप सफल होते हैं, तो आपके स्वास्थ्य की जांच के लिए मेडिकल एग्जामिनेशन होगा. मेडिकल टेस्ट में पास होने के बाद ही आपको अंतिम रूप से चयनित माना जाएगा.

पिछले अवसरों की जानकारी

इससे पहले भारतीय सेना ने शॉर्ट सर्विस कमिशन (SSC) टेक्निकल कोर्स और जज एडवोकेट जनरल (JAG) ब्रांच के लिए भी आवेदन मांगे थे. यह भी एक अच्छा मौका था उन युवाओं के लिए जो सेना में करियर बनाना चाहते थे.

ये भी पढ़ें-CSIR UGC NET: सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा के परिणाम घोषित, इस लिंक से करें चेक

ये भी पढ़ें-एनआईओएस 10वीं, 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

Advertisment

ये भी पढ़ें-Sitaram Yechury Education: सीताराम येचुरी का ये सपना रह गया अधूरा, बनना चाहते थे डॉक्टर, जानें उनका एजुकेशन

sarkari naukri Education News Jobs 2024 Education News Hindi indian-army
Advertisment
Advertisment