Advertisment

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट को ये यूनिवर्सिटी देगी 25 लाख रु, जानें उनका एजुकेशन

इंडियन रेसलर विनेश फोगाट को लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (LPU) ने विनेश फोगाट को 25 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है.विनेश एलपीयू की छात्रा रह चुकी हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
Indian wrestler Vinesh Phogat education

photo-Social Media

Vinesh Phogat: अपने सपने से केवल से एक कदम दूरी से लौट आना कितना मुश्किल रहा होगा. इस बात की तकलीफ उसी इंसान को पता होगा जिसनें ये मुश्किल भरा दौर झेला होगा.ऐसा ही कुछ हुआ है पेरिस ओलंपिक 2024 में महिला पहलवान विनेश फोगाट के साथ. विनेश फाइनल मुकाबले से पहले डिसक्वालीफाई होने के बाद देशभर में उनके बारे में बाते हो रही हैं. कुछ लोगों उनसे हमदर्दी जता रहे हैं तो कुछ लोग उन्हें ट्रोल कर रहे हैं. विनेश केवल 100 ग्राम वेट की वजह से अयोग्य घोषित हो गईं. 

Advertisment

विनेश ने कहा से की है पढ़ाई

विनेश अपने सपने से केवल 1 कदम की दूरी पर थी, और अचानक से उनके सपने टूट गए. इस बीच लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (LPU) ने विनेश फोगाट को 25 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है.लेकिन एलपीयू ने ये इनाम की घोषणा क्यों की है. दरअसल, विनेश एलपीयू की छात्रा रह चुकी हैं. उनकी प्रारंभिक पढ़ाई  झोझू कलां के केसीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पूरी हुई. इसके बाद उन्होंने हायर एजुकेशन की पढ़ाई महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय से पूरी है. 

विनेश ने लिया कुश्ती से सन्यास

Advertisment

विनेश पढ़ाई-लिखाई में काफी अच्छी थी. लेकिन परिवार का माहोल पहलवानी से जुड़ा था और उनके चाचा नेशनल लेवल के पहलवान रहे हैं. उनके चाचा महावीर सिंह फोगाट कुश्ती के जाने माने कोच हैं.उन्हें द्रोणाचार्य पुरस्कार भी मिल चुका है. अपने घर में ही कुश्ती देख उनके मन में भी पहलवानी का नशा चढ़ने लगा. अपने चाचा से कुश्ती का हुनर सीखती रहीं.आज भले ही विनेश ने अलंपिक में गोल्ड मेडल न जीता हो लेकिन उन्होंने लोगों का दिल जीता है. वह फाइनल तक पहुंची ये भी भारत के लिए गर्व की बात है.

अब विनेश ने कुश्ती से संन्यास ले लिया है. वहीं बीते दिन दोपहर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने हरियाणा के चरखी दादरी में पहलवान विनेश फोगाट के चाचा महावीर फोगाट से मुलाकात की थी.

ये भी पढ़ें-UP: 12वीं पास छात्र फ्री में कंप्यूटर कोर्स करने के लिए 12 अगस्त तक करें यहां आवेदन

Vinesh Phogat Medal vinesh phogat Vinesh Phogat Diet Vinesh Phogat News Vinesh Phogat News in hindi
Advertisment
Advertisment