Advertisment

जापान की इस महिला ने 116 साल जी कर बनाया रिकॉर्ड, बनी दुनिया की सबसे बुजुर्ग इंसान

आजकल की जीवनशैली और समय के बदलाव के चलते औसत जीवनकाल पहले की तुलना में घट चुका है. लेकिन एक ऐसी भी महिला हैं जिन्होंने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. उनकी उम्र इतनी लंबी है कि उनका नाम गिनिज बुक ऑफ रिकॉर्ड में है.

author-image
Priya Gupta
New Update
116 years became oldest

photo-Social media

Oldest Lady In the World: अक्सर जब कोई आशिर्वाद देता है तो लंबी उम्र की कामना करता है. लोग लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करते हैं, लेकिन आजकल की जीवनशैली और समय के बदलाव के चलते औसत जीवनकाल पहले की तुलना में घट चुका है. लेकिन एक ऐसी भी महिला हैं जिन्होंने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. उनकी उम्र इतनी लंबी है कि उनका नाम गिनिज बुक ऑफ रिकॉर्ड में है. हालांकि, जापान की टोमिको इटूका ने अपनी जीवन यात्रा से सभी को हैरान कर दिया है. 116 साल की उम्र में भी वह पूरी तरह से स्वस्थ और एक्टिव है.टोमिको इटूका, जिनकी उम्र अब 116 साल है, दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला बन गई हैं.

Advertisment

इससे पहले यह रिकॉर्ड स्पेन की 117 वर्षीय मारिया ब्रान्यास मोरेरा के नाम था, जिनका हाल ही में निधन हो गया था. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, इटूका ने 100 साल की उम्र के बाद भी अपनी एक खास हॉबी को कायम रखा है और वह अपनी डेली एक्टिविटी रेगुलर रूप से निभाती हैं.

दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला

टोमिको इटूका का जन्म 23 मई 1908 को जापान के पश्चिमी शहर आशिया में हुआ था. उनकी उम्र का मतलब है कि उन्होंने पहले विश्व युद्ध के पहले ही दिनों को देखा, क्योंकि पहला विश्व युद्ध 1914 में शुरू हुआ था. दिलचस्प बात यह है कि उनके जन्म के समय, राइट ब्रदर्स ने 1908 में पहली सार्वजनिक उड़ान भरी थी, जो विमानन इतिहास का एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर था.

शौक और फिटनेस

टोमिको इटूका का जीवन एक प्रेरणा से भरी है,इस उम्र में भी उन्होंने अपनी हॉबी को नहीं छोड़ा, उन्हें पहाड़ चढ़ने का बहुत शौक था, और उन्होंने अपनी उम्र को कभी भी इस शौक के आड़े नहीं आने दी. 100 साल की उम्र के बाद भी, उन्होंने जापान के 3,067 मीटर ऊंचे ओनटेक पहाड़ पर दो बार चढ़ाई की. हैरान कर देने वाली बात ये थी कि उन्होंने इस चढ़ाई के लिए साधारण जूते पहनकर की. इतना ही नहीं, इटूका ने 100 साल की उम्र के बाद भी अपनी फिटनेस को बनाए रखा.

ये भी पढ़ें-कोई पार्किंग में लेटा है तो किसी ने रात भर खड़े रहकर किया सफर, इन वीडियो-फोटोज में देखिए परीक्षार्थियों की हालत

ये भी पढ़ें-UP Police: पूरी सख्ती के साथ जारी है यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा, नेक्स परीक्षा अब इस दिन होगी

Japanese healthy tips from japanese Healthy Japanese Habits Japanese authorities Japanese Billionaire
Advertisment