Advertisment

JSSC Constable Exam: झारखंड कांस्टेबल भर्ती महिला अभ्यर्थियों के फिजिकल टेस्ट में बदलाव, मिलेगी ये रियायत

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) ने कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2023 के तहत शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) के नियमों में बदलाव किया है. नए नियमों के तहत महिलाओं को 5 किमी की दौड़ 40 मिनट में पूरी करनी होगी, जबकि पहले यह समय 30 मिनट था.

author-image
Priya Gupta
New Update
JSSC

Photo-social Media

JSSC Constable Exam: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) ने कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2023 के तहत शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) के नियमों में बदलाव किया है. इस बदलाव का उद्देश्य महिला अभ्यर्थियों के लिए फिजिकल टेस्ट को आसान बनाना है. नए नियमों के तहत महिलाओं को 5 किमी की दौड़ 40 मिनट में पूरी करनी होगी, जबकि पहले यह समय 30 मिनट था. उत्पाद विभाग में कांस्टेबल भर्ती के दौरान दौड़ के समय कई अभ्यर्थियों की तबीयत बिगड़ने और मौत की घटनाओं को देखते हुए यह फैसला लिया गया है.यह निर्णय महिला अभ्यर्थियों को अधिक आरामदायक और सुरक्षित परीक्षा वातावरण प्रदान करने के लिए किया गया है.

Advertisment

हालांकि, पुरुष अभ्यर्थियों के लिए फिजिकल टेस्ट के नियम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पुरुषों को 10 किमी की दौड़ 60 मिनट में पूरी करनी होगी, जो पहले की तरह ही रहेगा. जेएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट (jssc.nic.in) पर जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, छाती की माप की प्रक्रिया केवल पुरुष अभ्यर्थियों के लिए लागू होगी. महिला अभ्यर्थियों के लिए इस प्रक्रिया को समाप्त कर दिया गया है.

वैकेंसी डिटेल्स

झारखंड उत्पाद सिपाही प्रतियोगिता परीक्षा के तहत कुल 583 पदों के लिए भर्ती की जा रही है. परीक्षा में 5,13,832 अभ्यर्थियों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित की जाएगी। विभिन्न श्रेणियों के लिए पदों का वितरण इस प्रकार है:

जनरल: 237 पद

एससी (अनुसूचित जाति): 148 पद

एसटी (अनुसूचित जनजाति): 57 पद

ईबीसी (अति पिछड़ी जाति): 50 पद

बीसी (पिछड़ी जाति): 32 पद

ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग): 59 पद

भर्ती प्रक्रिया

फिजिकल टेस्ट के बाद अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा. इसके बाद सफल उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट किया जाएगा. चयनित उम्मीदवारों को 19900 से 63200 रुपये के वेतनमान (लेवल-2) के तहत वेतन मिलेगा.

आवेदन और जानकारी

उम्मीदवार अधिक जानकारी और अद्यतनों के लिए जेएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर नियमित रूप से चेक करते रहें। यह सुनिश्चित करें कि आप सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं और परीक्षा के लिए पूरी तैयारी के साथ जाएं.

ये भी पढ़ें-SBI SO Recruitment 2024: एसबीआई में निकली 1511 पदों पर वैकेंसी, ये होनी चाहिए योग्यता

Advertisment

ये भी पढ़ें-अंडमान निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम बदला, जानें क्यों लिया इतना बड़ा फैसला?

JSSC Recruitment JSSC sarkari naukri JSSC Bharti
Advertisment
Advertisment