Advertisment

JAC और CBSE 10वीं 12वीं के 97 टॉपरों को लैपटॉप सहित लाख रु का इनाम, राज्य सरकार देगी अवार्ड

झारखंड में इस साल राज्य सरकार एक सम्मान समारोह का आयोजन करने जा रही है, जिसमें पिछले दो सालो के मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा के टॉपर्स को सम्मानित किया जाएगा.

author-image
Priya Gupta
New Update
JAC Topper

photo-social Media

झारखंड में इस साल राज्य सरकार एक सम्मान समारोह का आयोजन करने जा रही है, जिसमें पिछले दो सालो के मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा के टॉपर्स को सम्मानित किया जाएगा.  राज्य सरकार ने फैसला किया है कि जैक (JAC), आईसीएसई, और सीबीएसई बोर्ड (CBSE) के टॉपर्स को पुरस्कारों के साथ सम्मानित किया जाएगा. पहले स्थान पर आने वाले टॉपर्स को तीन लाख रुपये की राशि दी जाएगी. दूसरे स्थान पर आने वाले स्टूडेंट्स को दो लाख रुपये और तीसरे स्थान पर आने वाले विद्यार्थियों को एक लाख रुपये का पुरस्कार मिलेगा. इसके साथ ही, हर टॉपर को 60 हजार रुपये तक का लैपटॉप और 20 हजार रुपये तक का स्मार्टफोन भी प्रदान किया जाएगा. 

Advertisment

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और शिक्षा मंत्री वैद्यनाथ राम इस समारोह में प्रमुख अतिथि होंगे और टॉपर्स को सम्मानित करेंगे. स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने इस प्रस्ताव को मुख्यमंत्री के पास भेजा है. समारोह की तारीख जल्द ही तय की जाएगी, और इसके बाद टॉपर्स और उनके अभिभावकों को समय पर सूचना दी जाएगी.

2023 और 2024 के टॉपर्स का सम्मान

झारखंड सरकार ने 2023 में मैट्रिक और इंटरमीडिएट के टॉपर्स को सम्मानित नहीं किया था. इस कारण, इस साल सरकार 2023 और 2024 दोनों वर्षों के टॉपर्स को सम्मानित करने का फैसला लिया है. साल 2023 में तीनों बोर्ड (जैक, आईसीएसई और सीबीएसई) में 54 छात्र-छात्राएं जिन्होंने 10वीं और 12वीं में टॉप थ्री में जगह बनाई, उन्हें सम्मानित किया जाएगा. वहीं, 2024 में इन बोर्डों में 43 छात्र-छात्राएं पहले तीन स्थानों पर आए हैं. 

Advertisment

समारोह की तैयारी और महत्व

राज्य सरकार इस महीने के अंत तक समारोह का आयोजन करने की योजना बना रही है. समारोह में राज्य के बाहर पढ़ाई करने वाले टॉपर्स को भी आमंत्रित किया जाएगा. उन्हें समय पर सूचना दी जाएगी ताकि वे समारोह में शामिल हो सकें और अपना सम्मान प्राप्त कर सकें. झारखंड सरकार का यह प्रयास स्टूडेंट्स को आगे की पढ़ाई में मदद करने के लिए करने के साथ-साथ उनकी मेहनत और सफलता को मान्यता देने का कदम है. इन पुरस्कारों के जरिए विद्यार्थियों को न केवल आर्थिक मदद मिलेगी. ब्लिक टेकनिकल उपकरण भी मिलेंगे.

ये भी पढ़ें-Hindi Day: हिंदी दिवस के दिन अपने स्कूल-कॉलेज में पढ़ें ये शानदार कविता, खूब बजेंगी तालियां

Advertisment

ये भी पढ़ें-UPSC ने जारी किया मेन्स परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, इस upsconline.nic.in से करें डाउनलोड

JAC board result jac board result link JAC Board JAC
Advertisment
Advertisment