Advertisment

झारखंड में निकली ग्रजुएट के लिए सरकारी नौकरी, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

झारखंड एसएससी ने बंपर वैकेंसी निकाली है, इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया अगले महीने से शुरू होगी. जो भी आवेदन करना चाहते हैं वे अप्लाई कर लें. भर्ती की डिटेल्स आगे दी गई है.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
jSSC

Photo-JSSC

Government job 2024: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवार के लिए अच्छी खबर है. झारखंड सरकार ने बंपर वैकेंसी निकाली है. झारखंड कर्मचारी चयन ने स्टेनोग्राफर पदों के लिए वैकेंसी निकाली है. इस भर्ती के लिए जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वे अप्लाई कर लें. आवेदन के लिए एप्लीकेशन की प्रक्रिया 6 सितंबर से 5 अक्टूबर तक ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे. झारखंड सचिवालय आशुलिपिक सेवा के तहत 455 स्टेनोग्राफर की भर्ती होनी है. रेगुलर में 454 और बैकलॉग के एक पदों को शामिल किया गया है. इस भर्ती के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए इसकी जानकारी आगे दी गई है.

Advertisment

स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए अनारक्षित वर्ग के 182, एसटी के 118, एससी के 45, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के 37, पिछड़ा वर्ग के 27 और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 45 आरक्षित किए गए हैं. एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद जिन्हें आवेदन में बदलाव करने हैं वे 10 अक्टूबर तक का समय दिया गया है. 

JSSC Vacancy Notification 2024 Download 

क्या होनी चाहिए योग्यता

Advertisment

झारखंड स्टेनोग्राफर पदों के लिए वैकेंसी के लिए जिन उम्मीदवारों को आवेदन करना है कि उनके पास किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से ग्रेजुएशन किया हुआ होना चाहिए. शैक्षणिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नोटिफिकेशन देखें. नोटिस का लिंक आगे दिया गया है. 

आयु सीमा

इस वैकेंसी के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए वहीं अधिकतम सीमा 35 वर्ष होनी चाहिए. आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वे दी गई पूरी जानकारी सही-सही हो. गलत या अयोग्य उम्मीदवारों का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा. 

Advertisment

सेलक्शन प्रोसेस

दो फेज में एग्जाम होंगे. पहले चरण में कौशल जांच परीक्षा होगी, दूसरे चरण में लिखित परीक्षा होगी जो कंप्यूटर आधारित या ओएमआर शीट आधारित होगी. लिखित परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर ही मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी.

आवेदन फीस

Advertisment

जनरल, ओबीसी, EWS - 100 रु का पेमेंट करना होगा वहीं एससी, एसटी को 50 रुपये का पेमेंट करना होगा.

ये भी पढ़ें-Independence Day 2024: क्या है इस बार के स्वतंत्रता दिवस की थीम? जानें इससे जुड़ा इतिहास

ये भी पढ़ें-Top Medical College: खुशखबरी! टॉप मेडिकल कॉलेजों की लिस्ट जारी, AIIMS दिल्ली ने फिर मारी बाजी, यहां देखें सूची

Advertisment

ये भी पढ़ें-झारखंड में निकली ग्रजुएट के लिए सरकारी नौकरी, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

ये भी पढ़ें-हर कोई नहीं लगा सकता अपने कार पर झंड़ा, केवल इन लोगों को ही है परमिशन, पकड़े जानें पर मिल सकती है सजा

JSSC JSSC Jobs JSSC Bharti
Advertisment
Advertisment