Advertisment

Jharkhand top College University: झारखंड की टॉप यूनिवर्सिटी, विदेशों से पढ़ने आते हैं छात्र, देखें लिस्ट

अगर आप झारखंड के हैं और एक बेस्ट कॉलेज की तलाश कर रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे है झारखंड के बेस्ट कॉलेज की लिस्ट जहां आप एडमिशन ले सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
Jharkhand top University

Photo-Newsnation

Jharkhand Top College University: झारखंड को भारत का रूर प्रदेश कहा जाता है. ये राज्य हर तरह से समृद्ध है. यहां खनीज है, उपजाऊ मिट्टी, पहाड़ सहित नेचर की खूबसूरती देखने को मिलती है. यहां की जलवायु काफी शानदार है, गर्मी कम होती है है, हरियाली ज्यादा है, बारिश के मौसम में ये राज्य और भी ज्यादा हरा-भरा लगता है. झारखंड अपने खनन के लिए जाना जाता है. यहां की कोल माइनिंग पूरे भारत में फेमस है. लेकिन झारखंड में ऐसे शिक्षण संस्थान भी है जहां पर एडमिशन लेने के लिए लोग विदेशों से आते हैं.अगर आप झारखंड के हैं और एक बेस्ट कॉलेज की तलाश कर रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे है झारखंड के बेस्ट कॉलेज की लिस्ट जहां आप एडमिशन ले सकते हैं.

Advertisment

यहां देखें टॉप कॉलेजों की लिस्ट

  • केन्द्रीय विश्वविद्यालय झारखंड (Central University of Jharkhand, CUJ)- झारखंड में केवल एक ही सेंट्रल यूनिवर्सिटी है. जहां पर एडमिशन के लिए सीयूईटी एग्जाम देना होता है. 
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान इंडियन स्कूल ऑफ माइंस (आईआईटी आईएसएम- कोल माइनिंग के लिए फेमस ये शिक्षण संस्थान बहुत ही फेमस है. 
  • रांची यूनिवर्सिटी- झारखण्ड की सबसे पुरानी विश्वविद्यालय है.इसकी स्थापना बिहार विश्वविद्यालय को विभाजित करके किया गया था. इसकी स्थापना 12 जुलाई 1960  को हुई थी. यहां पर कई तरह के यूजी और पीजी कोर्स एडमिशन लिए जाते है.यहा एडमिशन लेने के लिए सीयूईटी परीक्षा देनी होती है.
  • बिरसा कृषि विश्वविद्यालय (Birsa Agricultural University, BAU)- ये झारखंड का एक मात्र कृषि विश्वविद्यालय है, जिसकी स्थापना 1981 में हुई थी. यहां एग्रीकल्चर की पढ़ाई के साथ अन्य कोर्सेस भी कराए जाते हैं. यहां भी एडमिशन के लिए सीयूईटी परीक्षा देनी होती है.
  • सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय (Sido Kanhu Murmu University, SKMU)- इस विश्वविद्यालय की स्थापना तिलका मांझी विश्वविद्यालय, भागलपुर को विभाजित करके किया गया था. ये दुमका में है.
  • विनोबा भावे विश्वविद्यालय (Vinoba Bhave University, VBU)- हजारीबाग में स्थित ये यूनिवर्सिटी काफी फेमस है, यहां पर कई यूजी-पीजी कोर्स कराए जाते है,इसके अलावा यहां कई वोकेशनल कोर्स भी होते हैं.
  • नीलांबर पीतांबर विश्वविद्यालय ( Nilambar – Pitambar University, NPU)
  • कोल्हान विश्वविद्यालय (Kolhan University)
  • पंडित रघुनाथ मुर्मू जनजातीय विश्वविद्यालय (Pandit Raghunath Murmu Tribal University)

ये भी पढ़ें-How to Learn Fast: पढ़ने के बाद याद नहीं रहती चीजे, इन टिप्स को करें रोज फॉलो, दिमाग होगा तेज

ये भी पढ़ें-Top GK Questions: जानिए जनरल नॉलेज के सवालों के जवाब,आपको रखेंगे सबसे आगे

university Agra College College
Advertisment
Advertisment