Advertisment

JNU Admission 2024: जेएनयू यूजी की पहली मेरिट लिस्ट जारी, jnuee.jnu.ac.in इस लिंक करें चेक

जेएनयू यूजी मेरिट लिस्ट जारी कर दिया गया गया है. आधिकारिक वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर जाकर JNU UG 2024 मेरिट लिस्ट देख और डाउनलोड कर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
JNU Admission 2024

Photo-Social Media

JNU Admission 2024: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने आज 25 अगस्त को ग्रेजुएशन और सर्टिफिकेट ऑफ प्रोफिशिएंसी कोर्सेस के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी किया है. जिन उम्मीदवारों ने काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर जाकर जेएनयू यूजी 2024 मेरिट लिस्ट देख और डाउनलोड कर सकते हैं. इससे पहले, जेएनयू यूजी 2024 की पहली मेरिट लिस्ट 21 अगस्त को जारी होने वाली थी.जेएनयू यूजी 2024 की दूसरी मेरिट लिस्ट 27 अगस्त को संभावित रूप से जारी होने वाली थी.

Advertisment

नई तारीखों की घोषणा जल्द ही होने की उम्मीद है. जेएनयू प्रवेश 2024 की आखिरी समय सीमा 30 सितंबर है. आधिकारिक काउंसलिंग शेड्यूल के अनुसार, इस JNU मेरिट लिस्ट 2024 में चयनित उम्मीदवारों को अपनी सीट सुरक्षित करने के लिए 27 अगस्त तक नामांकन से पहले रजिस्ट्रेशन पूरा करना होगा और जरूरी फीस का पेमेंट करना होगा. जेएनयू यूजी 2024 काउंसलिंग प्रक्रिया में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, ऑप्शन भरना, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, सीट अलॉटमेंट और संस्थान को रिपोर्ट करना शामिल है.

JNU एडमिशन 2024: रिजरवेशन फैमिली

जेएनयू रिजरवेशन पॉलिसी के अनुसार, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) कैटगरी के उम्मीदवारों के लिए 27% सीटें, अनुसूचित वर्ग (SC) के छात्रों के लिए 15%, अनुसूचित जनजाति (ST) के छात्रों के लिए 7.5% और विकलांग व्यक्ति (PwD) कैटगरी के छात्रों के लिए 5% सीटें आरक्षित करता है. आधिकारिक विवरणिका के अनुसार, केवल 40% या उससे अधिक विकलांगता वाले उम्मीदवार ही PwD आरक्षण के लिए पात्र हैं.

इन जरूरी डॉक्यूमेंट की होगी जरूरत

  • CUET परीक्षा 2024 की योग्यता प्राप्त करने की मार्कशीट
  • योग्यता प्राप्त करने की डिग्री या प्रोविजनल सर्टिफिकेट
  • 10वीं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट
  • 12वीं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट
  • एंटी-रैगिंग हलफनामा
  • चरित्र प्रमाण पत्र (अंतिम बार उपस्थित संस्थान से)
  • माइग्रेशन सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज का फोटो
  • कैटगरी सर्टिफिकेट

ये भी पढ़ें-NEET UG 2024: आयुष नीट यूजी काउंसलिंग शेड्यूल जारी, इस दिन शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

ये भी पढ़ें-कोई पार्किंग में लेटा है तो किसी ने रात भर खड़े रहकर किया सफर, इन वीडियो-फोटोज में देखिए परीक्षार्थियों की हालत

ये भी पढ़ें-UP पुलिस भर्ती परीक्षा में पकड़े गए 17 नकलची, 133 संदिग्ध, एक्शन में प्रशासन

ये भी पढ़ें-'विंग्स ऑफ फायर' पुस्तक के लेखक कौन हैं? पढ़िए जेनरल नॉलेज के 10 सवाल जवाब

JNU DU UG Admission 2024 DU Ug admission UG admission JNU Admintion
Advertisment