JNU Admission 2024: जेएनयू में यूजी और सीओपी कोर्स में एडमिशन के लिए 14 अगस्त करें आवेदन, फिर नहीं मिलेगा मौका

JNU में यूजी और सीओपी कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन की डेट को 1 दिन के लिए बढ़ा दिया गया है. जिन्हें एडमिशन लेना है वे अप्लाई कर लें. क्योंकि लास्ट डेट 14 अगस्त है.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
College Admission

Photo-Social media

JNU Admission 2024: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने ग्रेजुएट (UG) और सर्टिफिकेट ऑफ प्रोफिशिएंसी (COP) कोर्से में एडमिशन के लिए होने वाले रजिस्ट्रेशन की डेट आगे बढ़ा दी है. एक दिन का टाइम ऑर मिल गया है. जिन्होंने अबतक अप्लाई नहीं किया है वे जल्द से जल्द अप्लाई कर लें. एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार के लिए एक दिन एक्स्ट्रा टाइम मिल गया है.जेएनयू एडमिशन के लिए फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in जारी किया गया है.

Advertisment

उम्मीदवारों को अपने NTA आवेदन संख्या आईडी और जन्म तिथि को पासवर्ड के रूप में उपयोग करके रजिस्ट्रेशन करना होगा.एग्जाम की डेट आगे बढ़ाने के लिए जेएनयू ने इस संबंध में नोटिस जारी किया है. अधित जानकारी के लिए उम्मीदवार वेबसाइट विजिट कर सकते हैं. जेएनयू स्टूडेंट्स के लिए पहली पसंद है, दिल्ली यूनिवर्सिटी के बाद जेएनयू में स्टूडेंट्स एडमिशन लेना चाहते हैं. एडमिसन से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार वेबसाइट देखें. सीयूईटी रिजल्ट जारी होने के बाद यूजी कोर्से में एडमिशन जारी है. हालांकि इस साल एडमिशन में काफी देरी हुई है. उम्मीद की जा रही है कि अगले सिंतबर तक क्लासेस शुरू हो जाएंगे. हालांकि डीयू में क्लासेस की तारीख घोषित हो चुकी है.

 जेएनयू यूजी और सीओपी कोर्सेस में एडमिशन के लिए ये होनी चाहिए पात्रता

  • बीए और बीएससी कार्यक्रमों के लिए: उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 45% योग्यता नंबरो के साथ 12वीं की परीक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए. लेकिन एडमिशन कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी यूजी 2024) में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा.
  • सीओपी कार्यक्रमों के लिए: उम्मीदवारों को कक्षा 12 में न्यूनतम 45% अंक प्राप्त करने चाहिए. बीए, बीएससी या सीओपी कार्यक्रमों के लिए कोई मौखिक परीक्षा नहीं है.
  • जेएनयू यूजी कार्यक्रमों के लिए आवेदन शुल्क 268 रुपये है, और सीओपी कार्यक्रमों के लिए यह 219 रुपये है. उम्मीदवारों को आवेदन पत्र जमा करने से पहले पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा.

ये भी पढ़ें-JPSC Recruitment 2024: झारखंड में निकली सरकारी नौकरी, जल्द करें आवेदन

ये भी पढ़ें-महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा 2025 की डेटशीट जारी, फरवरी में होंगे एग्जाम, डाउनलोड करें शेड्यूल

CUET PG jnu administration JNU CUET Exam
Advertisment