Advertisment

Navodaya School: नवोदय स्कूल में एडमिशन के लिए कल बंद हो जाएगी आवेदन की प्रक्रिया, जल्द करें अप्लाई

जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV) क्लास 6 में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की की प्रक्रिया कल यानी 23 सितंबर को बंद हो जाएगी.आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को नवोदय विद्यालय के ऑफिशियल वेबसाइट cbseitms.nic.in पर जाना होगा.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
NVS 9th Class Admission Begins 2020: जवाहर नवोदय विद्यालयों में शुरू हुई 9वीं कक्षा में दाखिले की दौड़

photo-social media

Advertisment

Navodaya School: जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV) क्लास 6 में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की की प्रक्रिया कल यानी 23 सितंबर को बंद हो जाएगी.आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को नवोदय विद्यालय के ऑफिशियल वेबसाइट cbseitms.nic.in पर जाना होगा. पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 सितंबर थी जिसे आगे बढ़ाकर 23 सितंबर, 2024 तक कर दिया था. जिन्होंने अप्लाई नहीं किया है वे आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर लें. आवेदन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों को कुछ जरूरी नियमों का पालन करना होगा, जैसे बच्चों की आयु सीमा नियमों के अनुसार होनी चाहिए.

Advertisment

 जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेने के लिए बहुत योग्यताएं 

स्टूडेंट्स को उसी जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन मिलेगा जो उनके जिले में होगा. एडमिशन फॉर्म भरने के लिए छात्रों को निवास प्रमाण पत्र भी सबमिट करना होगा.जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में एडमिशन लेने के लिए छात्र का कक्षा 3, 4 और 5 किसी सरकारी स्कूल या सरकारी सहायता स्कूल या किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से पास होना चाहिए.छात्र को जवाहर नवोदय विद्यालय एंट्रेंस परीक्षा देने का केवल एक ही मौका मिलेगा. 

नवोदय स्कूलों में 75 प्रतिशत सीटों ग्रामिण बच्चों के लिए आरक्षित होती है. बाकी की बची 25 फीसदी सीटों पर एडमिशन दोनों शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों को मेरिट के आधार पर दिया जाएगा. ग्रामीण कोटे से एडमिशन लेने के लिए छात्र का उसके ग्रामीण डिस्ट्रिक्ट के किसी सरकारी स्कूल या सरकारी सहायता स्कूल या किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा 3,4 और 5 पास करना जरूरी है.

Advertisment

JNVST 2024: कैसे करें आवेदन 

  • नवोदय विद्यालय की आधिकारिक साइट navodaya.gov.in पर जाएं.
  • एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को पंजीकरण लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
  • सब्मिट पर क्लिक करें.

ध्यान रहे कि आवेदन के दौरान निम्न डॉक्यूमेंट्स की जेपीजी फॉर्मेट की 10 केबी से 100 केबी साइज की फोटो अपलोड करने होंगी. फोटोग्राफ, अभिभावकों के हस्ताक्षर, विद्यार्थी के हस्ताक्षर, आधार कार्ड की डिटेल्स, सर्टिफिकेट विद्यार्थी की डिटेल्स के साथ हेडमास्टर से वेरिफाइ किया हो.  जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन जवाहर नवोदय विद्यालय सिलेक्शन टेस्ट (JNVST) के आधार पर किया जाएगा. 

Advertisment

ये भी पढ़ें-CTET December Exam 2024: सीटेट दिसंबर एग्जाम की डेट बदली, अब इस दिन होगी परीक्षा

Education News JNVST navodaya school Education News Hindi delhi education news
Advertisment
Advertisment