Advertisment

JNVST Admission 2025: नवोदय विद्यालय क्लास 6 में एडमिशन शुरू, navodaya.gov.in पर भरे फॉर्म

नवोदय विद्यालय क्लास 6 में एडमिशन शुरू हो चुकी है. एडमिशन फॉर्म क्लास 6 के लिए cbseitms.nic.in पर भी उपलब्ध हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 सितंबर 2024 है.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
JNVST Admission 2025

Photo-Social Media

Navodaya Vidyalaya 2025: जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV) ने क्लास 6 के लिए एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. जो पैरेंट्स अपने बच्चों को एडमिशन के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in  एप्लीकेशन फॉर्म भर लें. एडमिशन फॉर्म क्लास 6 के लिए cbseitms.nic.in पर भी उपलब्ध हैं.आप जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म जरूर भरना होगा.आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 सितंबर 2024 है. इस स्कूल में एडमिशन के लिए बहुत ज्यादा आवेदन आते हैं. इसलिए जो पैरेंट्स अपने बच्चों के लिए आवेदन फॉर्म भरने जा रहे हैं वे योग्यता जान लें.

Advertisment

नवोदय विद्यालय के लिए ये होनी चाहिए योग्यता

स्टूडेंट्स केवल उसी जवाहर नवोदय स्कूल में एडमिशन ले सकते हैं जिस जिले वे रहते हैं. एडमिशन फॉर्म भरने के लिए छात्रों को निवास प्रमाण पत्र भी सबमिट करना होगा.

जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में एडमिशन लेने के लिए छात्र का कक्षा 3, 4 और 5 किसी सरकारी स्कूल या सरकारी सहायता स्कूल या किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से पढ़ाई की होगी. इसके अलावा छात्र का कक्षा 3,4 और 5 पास होना जरूरी है. 

छात्र को जवाहर नवोदय विद्यालय एडमिशन के लिए एंट्रेंस परीक्षा देनी होगी. 

जवाहर नवोदय विद्यालय में 75 प्रतिशत सीटें ग्रामीण इलाकों से आने वाले बच्चों के लिए आरक्षित होती हैं. बाकी की बची 25 प्रतिशत सीटें शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के बच्चों को मेरिट के आधार पर दिया जाता है. 

ग्रामीण कोटे से एडमिशन लेने के लिए छात्र का उसके ग्रामीण डिस्ट्रिक्ट के किसी सरकारी स्कूल से कक्षा 3,4 और 5 पास करना जरूरी है. 

जिन भी छात्रों ने कक्षा 3,4 और 5 की पढ़ाई किसी शहरी स्कूल से पूरी की है, उन्हें शहरी क्षेत्र का ही माना जाएगा, भले ही वह गांव में रहते हों. 

JNVST Admission 2025 के लिए ऐसे करें आवेदन

  • नवोदय विद्यालय की आधिकारिक साइट navodaya.gov.in पर जाएं.
  • इसके बाद होम पेज पर दिखाई दे रहे Click here for Class VI Registration 2025 लिंक पर क्लिक करें.
  • एक नया पेज आपके सामने खुलेगा जहां रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.
  • आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें.

इन डॉक्यूमेंट की होगी जरूरत 

पासपोर्ट साइज की फोटो चाहिए.

आधार कार्ड की डिटेल्स.

सर्टिफिकेट स्टूडेंट्स की डिटेल्स के साथ हेडमास्टर से वेरिफाइ किया हो.

कैटगरी सर्टिफिकेट

ये भी पढ़ें-DU UG Admission 2024: डीयू CSAS फेज 2 के लिए इतने लाख हुए रजिस्ट्रेशन, जानें कब जारी होगी अलॉटमेंट लिस्ट

ये भी पढ़ें-UP पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 23 अगस्त से, दो शिफ्टों में होगा एग्जाम

Navodaya Vidyalaya Samiti class 6 admission navodaya vidyalaya navodaya vidyalaya jobs Navodaya Vidyalaya Samiti admission
Advertisment
Advertisment