Advertisment

JNVST Admission 2025: नवोदय विद्यालय में एडमिशन से पहले पैरेंट्स जान लें जरूरी बातें, रजिस्ट्रेशन में नहीं होगी दिक्कत

नवोदय विद्यालय समिति (NVS) ने जेएनवी सिलेक्शन टेस्ट (JNVST) 2025 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. आवेदन करने वाले पैरेंट्स हर तरह की जानकारी अपने पास रखें, साथ ही आप सही समय पर और सही तरीके से आवेदन कर सकें.

author-image
Priya Gupta
New Update
Navodaya Vidyalaya

JNVST Admission 2025: जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV) में क्लास 6 में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.यदि आप भी अपने बच्चे को नवोदय विद्यालय में पढ़ाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक सुनहरा मौका है. नवोदय विद्यालय समिति (NVS) ने जेएनवी सिलेक्शन टेस्ट (JNVST) 2025 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. आवेदन करने वाले पैरेंट्स हर तरह की जानकारी अपने पास रखें, साथ ही आप सही समय पर और सही तरीके से आवेदन कर सकें. 

Advertisment



नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से किए जा सकते हैं. इसके लिए आप नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 सितंबर, 2024 है. इससे पहले आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लें.

आवश्यक दस्तावेज

  • छात्र की फोटो
  • अभिभावक और छात्र के हस्ताक्षर
  • आधार कार्ड या निवास प्रमाणपत्र
  • हेड मास्टर द्वारा प्रमाणित सर्टिफिकेट

आवेदन पत्र में दी गई जानकारी की पुष्टि उस स्कूल के हेड मास्टर द्वारा की जाएगी, जहां छात्र ने कक्षा पांचवीं तक की पढ़ाई की है. आवेदन केवल उसी जिले के लिए किया जा सकता है जहां छात्र वर्तमान में कक्षा 5 में पढ़ रहा है. इसके अलावा, छात्र का जन्म 1 मई, 2013 से पहले और 31 जुलाई, 2015 के बाद नहीं होना चाहिए.

जेएनवी एग्जाम डेट

नवोदय विद्यालय की परीक्षा दो फेज में होगी, पहले फेज की परीक्षा 18 जनवरी, 2025 को होगी. वहीं दूसरे फेज की परीक्षा 12 अप्रैल, 2025 को होगी.

एग्जाम पैटर्न

 परीक्षा में 80 ऑब्जेक्टिव प्रकार के प्रश्न होंगे, जिनका कुल अंक 100 होगा. परीक्षा के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। परीक्षा का समय सुबह 11:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक होगा. जेएनवी सिलेक्शन टेस्ट का रिजल्ट  मार्च 2025 और मई 2025 में जारी किया जाएगा. अधिक जानकारी के लिए आप नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें-SSC GD Notification 2025: एसएससी आज जारी करेगा जीडी के लिए नोटिफिकेशन, स्टूडेंट्स हो जाएं तैयार

Advertisment

ये भी पढ़ें-'Back to Vedas' आज भी भारत के इन गुरूकुल में दी जाती है वैदिक काल जैसी शिक्षा

ये भी पढ़ें-Teachers Day: खान सर से लेकर विकास दिव्यकीर्ति तक जानिए इनकी दिल छू लेने वाली कहानी, करोड़ों हैं फॉलोअर्स

navodaya vidyalaya navodaya vidyalaya jobs updates Navodaya Vidyalaya Recruitment Navodaya Vidyalaya in katihar navodaya vidyalaya jobs JNVST Navodaya Vidyalaya Ragging
Advertisment
Advertisment