Advertisment

विदेश में नौकरी पाना अब हुआ आसान, करियर पोर्टल पर जारी होगी वैकेंसी, आसानी से कर सकेंगे अप्लाई

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर अब विदेशों की नौकरियों का भी ब्यौरा मिलना शुरू हो गया है. सरकार से जुड़े सुत्रों ने कहा कि अब बहुत जल्द रोजगार चाहने वाले को एक एसएमएस अलर्ट भी आएगा.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
jobs in abroad

photo-social Media

Advertisment

Jobs in Abroad: विदेश में नौकरी की तलाश कर रहे लोगों की राह अब आसान होगी और वे एंजेसियों की धोखाधड़ी के शिकार भी नहीं होंगे. इसकी वजह यह कि अब सरकार ने इस दिशा में पहल शुरू कर दी है. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर अब विदेशों की नौकरियों का भी ब्यौरा मिलना शुरू हो गया है. सरकार से जुड़े सुत्रों ने कहा कि अब बहुत जल्द रोजगार चाहने वाले को एक एसएमएस अलर्ट भी आएगा. इससे उन्हें पता चलेगा कि कहां नई नौकरी वैकेंसी आई है. यह व्यवस्था देश-विदेश दोनों तरह की नौकरियों के मामले में लागू होगी. 

Advertisment

पोर्टल पर मिलेगी नौकरियों की जानकारी

नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर भारतीय कंपनियों को रोजगार के ब्यौरे डालने वाला खुद को पंजीकृत कराता है. इससे नियोक्ता को योग्य उम्मीदवारों को छांटकर इंटरव्यू के लिए बुलाने का मौका मिलता है. दूसरी तरफ रोजगार चाहने वाला सीधे आवेदन भी कर सकता है. यह प्रक्रिया विदेशी नौकरियों को लेकर अपनाई जा रही है.

विदेशी नियोक्ता सीधे वैकेंसी डालेंगे

Advertisment

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, विदेशों में रोजगार की जानकारी को आने वाले दिनों में और बेहतर बनाना है. विदेशी नियोक्ताओं को इसमें सीधे वैकेंसी डालने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. विदेशों में स्थित दूतावासों के जरिए विदेशी नियोक्ताओं के इसके लिए पंजीकृत किया जा रहा है. 

विदेशों में नियुक्ति प्रक्रिया को पूरी करने के लिए अधिकृत एजेंसियों को भी पोर्टल पर पंजीकृत किया जा रहा है, ताकि लोग धोखाधड़ी के शिकार न हो पाएं. यानी नौकरी मिलने पर लोग पोर्टल पर ही रजिस्टर एजेंसी की मदद लेकर आगे की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे.  

ये भी पढ़ें-UGC NET रिजल्ट को लेकर आई ये लेटेस्ट अपडेट्स, जानें कब जारी होंगे परिणाम

Advertisment

ये भी पढ़ें-BPSC ने जारी किया 69th सीसीई परीक्षा का इंटरव्यू का शेड्यूल, यहां देखें अपने इंटरव्यू का दिन

ये भी पढ़ें-यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के नतीजे जल्द होंगे घोषित, इस लिंक को कर लें सेव

sarkari naukri Sarkari Naukri 2024 Education News Jobs in abroad Jobs 2024
Advertisment
Advertisment