Advertisment

JPSC Vacancy: झारखंड में निकली फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर के लिए वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन, सैलरी 34800 तक

झारखंड के उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन ने फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर के लिए जो भर्तियां निकाली है. आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

author-image
Priya Gupta
New Update
JPSC Exam 2024

Photo-JPSC

JPSC Notification: झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन ने फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर के लिए जो भर्तियां निकाली थी, उसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.जो उम्मीदवार इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन करना चाहते वे अप्लाई कर लें. झारखंड के उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को जेपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट  jpsc.gov.in पर जाना होगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 अगस्त 2024 है. वक्त से पहले अप्लाई कर लें, लास्ट डेट पर भीड़ होने की वजह से आवेदन फॉर्म भरने में दिक्कत आ सकती है.

Advertisment

कौन कर सकता है अप्लाई

इस भर्ती अभियान के जरिए कुल  170 वन क्षेत्र पदाधिकारी और 78 सहायक वन संरक्षक की भर्ती होगी. इस पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास कृषि इंजीनियरिंग, पशुपालन व पशु चिकित्सा विज्ञान, Botany, रसायन विज्ञान, वानिकी, geology, गणित, भौतिकी, सांख्यिकी, जंतु विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान में से किसी एक में स्नातक या सिविल, मैकेनिकल व केमिकल में इंजीनियरिंग डिग्री होनी चाहिए. आयु सीमा कम से कम 21 साल और अधिकतम 35 साल होनी चाहिए.अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नोटिफिकेशन देखें. नोटिस का लिंक आगे दिया गया है. 

एग्जाम की डेट की बात करें तो अगस्त में परीक्षा हो सकती है. जानकारी के मुताबिक,सुबह 10 बजे से सिंगल शिफ्ट में एग्जाम कराए जाने की योजना है.जनरल, ईबीसी, बीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये देने होंगे,जबकि एससी और एसटी के लिए यह 150 रुपये देने होंगे. 

इतनी मिलेगी सैलरी

वन क्षेत्र पदाधिकारी-  9300-34800 (ग्रेड पे – 4200) (लेवल -6) 

कैसे होगा सेलेक्शन

रिक्ति के दस गुना से अधिक आवेदन करने वाले अभ्यर्थी होंगे तो प्रारंभिक परीक्षा होगी. प्रारंभिक परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे. इसमें सामान्य अध्ययन का पेपर 150 अंकों का होगा. परीक्षा दो घंटे की होगी। रिक्ति के दस गुना से कम अभ्यर्थी होने पर सीधे मुख्य परीक्षा होगी.

इन चरणों में होगी परीक्षा

प्रारंभिक परीक्षा, इसके बाद मुख्य लिखित परीक्षा फिर शारीरिक परीक्षण उसके बाद साक्षात्कार फिर फाइनल राउंड चिकित्सकीय परीक्षण. 

Advertisment

ये भी पढ़ें-CA Foundation Result 2024: आज जारी होगा सीए जून फाउंडेशन का रिजल्ट, इस लिंक से करें चेक

ये भी पढ़ें-NTA CUET 2024 Result: NTA ने जारी किया CUET-2024 का रिजल्ट, यहां देखें कैसे करें अप्लाई

bis sarkari naukri bihar Sarkari Naukri 2022 sarkari naukri sarkari naukri
Advertisment
Advertisment