Advertisment

कोई प्रिंटआउट नहीं, कोई सॉफ्ट कॉपी नहीं, हाथ से बनाने होंगे नोट्स, इस राज्य में सरकार ने लगाया ऑनलाइन मेटेरियल पर बैन

केरल उच्चतर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप जैसे प्लेटफॉर्म के जरिए स्टडि मटेरियल शेयर करने पर रोक लगा दिया है. ताकि स्टूडेंट्स की सीखने की क्षमता कम न हो.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
hand written notes allow

Photo-social media

Advertisment

आज के समय में टेक्नोलॉजी ने हर जगह अपनी पकड़ बना ली है. चाहे वह शिक्षा के क्षेत्र में ही क्यों न हो. दरअसल, स्टूडेंट्स अपने नोट्स खुद से बनाने के बजाय वे प्रिंटआउट लेना पसंद करने लगे हैं. या ऑनलाइन शॉफ्ट कॉपी से पढ़ने लगे हैं. ऐसे में बच्चों को सीखने की क्षमता को कम कर रहा है. इस परेशानी को ध्यान में रखते हुए केरल उच्चतर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप जैसे प्लेटफॉर्म के जरिए स्टडि मटेरियल शेयर करने पर रोक लगा दिया है. इस फैसले से स्टूडेंट्स में सीखने की क्षमता को बढ़ाना है. 

Advertisment

बच्चे बाहरी डिजिटल रिसोर्सेस से प्रभावित न हो. आदेश में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि सोशल मीडिया पर पढ़ने वाले नोट्स भेजने और बाद में उन्हें प्रिंट करने दोनों पर प्रतिबंध लगाया गया है. नोटिस भले ही आपके पास आसानी से आजाते हों लेकिन उनके कई नुकसान होते हैं, वहीं पुरानी विधि से हाथ से नोट्स बनाने के कई फायदे होते हैं. 

हाथ से नोट्स बनाने के फायदे

 1. बेहतर फोकस करने में हेल्प होती है

Advertisment

जब आप हाथ से नोट्स बनाते हैं, तो आप जानकारी को सुनने और समझने में ज्यादा फोकस कर लेते हैं. यह प्रक्रिया आपके ध्यान को बढ़ाती है, जिससे आप जो पढ़ते हैं वो याद होता है. 

 2. याद करने की शक्ति बढ़ेगी

हाथ से लिखने की प्रक्रिया में दिमाग एक्टिव रहता है. यह पढ़ने के दौरान आपके द्वारा सुनी गई जानकारी को बेहतर ढंग से याद रखने में मदद करता है. रिसर्च  से यह भी साबित हुआ है कि हाथ से लिखने से आप जानकारी को अधिक प्रभावी ढंग से याद रखते हैं.

Advertisment

 3. व्यक्तिगत शैली और रचनात्मकता

हाथ से नोट्स बनाते समय आप अपनी शैली और रचनात्मकता को जोड़ सकते हैं. आप रंगीन पेन, डायग्राम, या स्केच का उपयोग कर सकते हैं, जो आपकी स्टडी को और मजेदार बनाता है. यह आपकी जानकारी को और भी सुंदर और यादगार बना सकता है. एग्जाम के लिए आप बेहतर तरीके से तैयारी कर पाते हैं.

4. तात्कालिक समीक्षा

Advertisment

हाथ से बनाए गए नोट्स को आप आसानी से रिविजन कर सकते हैं. एग्जाम के समय आप अपने हाथों के लिखे नोट्स की वजह से तुंरत याद कर सकते हैं, रिविजन करने में काफी मदद मिलती है. 

 5. डिजिटल डिस्ट्रैक्शन से मुक्ति

आजकल, मोबाइल और कंप्यूटर से जानकारी प्राप्त करना आसान है, लेकिन इससे आपके दिमाग में किसी चीज को याद रखने में दिक्कत होगी. आप चीजों को जल्दी भूल सकते है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें-JSSC CGL में हुई गड़बड़ी तो रोक दी जाएगी भर्ती, आयोग ने दिया भरोसा

ये भी पढ़ें-आज बंद हो जाएगी GATE परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, जल्द करें अप्लाई

ये भी पढ़ें-दिहाड़ी मजदूर के बेटे ने पास की JEE एडवांस्ड परीक्षा, लेकिन गरीबी ने छीनी सीट, सुप्रीम कोर्ट ने की मदद

Education News Hindi education news bihar Education News
Advertisment
Advertisment