Advertisment

last Country on Earth: पृथ्वी का वो आखिरी देश, जहां दिखता है मिडनाइट सन

पृथ्वी को लेकर हमारे दिमाग में कई तरह के सवाल उठते हैं. प्रकृति ने पूरी तरह से इसे संतुलित रखा है. ऐसा कभी आपने सोचा है कि पृथ्वी का वो आखिरी देश कौन सा होगा जहां से आगे दुनिया ही नहीं होगी.

author-image
Priya Gupta
New Update
North pole

Photo-Social Media

Last Country on Earth: क्या आपने कभी सोचा है कि पृथ्वी पर सबसे उत्तरी देश कौन सा है? अगर हां, तो चलिए इस सवाल का जवाब खोजते हैं. पृथ्वी को लेकर हमारे दिमाग में कई तरह के सवाल उठते हैं. प्रकृति ने पूरी तरह से इसे संतुलित रखा है. ऐसा कभी आपने सोचा है कि पृथ्वी का वो आखिरी देश कौन सा होगा जहां से आगे दुनिया ही नहीं होगी. आज हम ऐसे ही कुछ सवालों के नाम जानेंगे. पृथ्वी का आखिरी देश नॉर्वे है, जो अपनी ठंडी जलवायु और असाधारण प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है. नॉर्वे का आर्कटिक क्षेत्र खासतौर पर फेमस है, और यह पृथ्वी के सबसे नॉर्थ पोल पर मौजूदों जगहों में से एक है.

Advertisment

नॉर्वे का "सवालबार्ड" द्वीप समूह, जो आर्कटिक सर्कल के अंदर स्थित है, नॉर्वे के उत्तर में आखिरी प्रमुख बिंदु माना जाता है. यह द्वीप समूह आर्कटिक महासागर के एक महत्वपूर्ण हिस्से में स्थित है और यहां का वातावरण ठंडा और अद्भूत है. सवालबार्ड में वैज्ञानिक अनुसंधान और पर्यावरणीय निगरानी के लिए कई लैब और रिसर्च सेंटर स्थापित हैं. यहां पर शोधकर्ता अक्सर आर्कटिक क्षेत्र के पारिस्थितिकी तंत्र और जलवायु पर अध्ययन करने के लिए आते हैं. 

नॉर्डकाप: यूरोप का सबसे उत्तरी पॉइंट है

नॉर्वे का "नॉर्डकाप" (Nordkapp) यूरोप का सबसे उत्तरी बिंदु है. यह बिंदु एक विशाल चट्टान पर स्थित है, जो आर्कटिक महासागर का एक शानदार व्यू के लिए भी जाना जाता है.  यहां से आप दूर तक फैले आर्कटिक बर्फ की चादर से ढके चीजों का आनंद ले सकते हैं.

Advertisment

नॉर्वे के आर्कटिक क्षेत्र में एक अनोखी नेचुरल घटनाएं होती है जिसे "मिडनाइट सन" कहा जाता है. इस दौरान, सूरज रात के समय भी अस्त नहीं होता और आर्कटिक क्षेत्र में लगातार दिन रहता है. यह घटना सर्दियों के बीच आती है और यहां के लोगों और पर्यटकों के लिए एक शानदार मानते हैं. इसके विपरीत, "पोलर नाइट" के दौरान, सूरज कई महीनों तक आर्कटिक क्षेत्र में दिखाई नहीं देता. इस समय के दौरान आर्कटिक आकाश अंधेरे से ढका रहता है, जो एक रहस्यमय और आकर्षक अनुभव प्रदान करता है.

नॉर्वे एक अनोखा अनुभव

नॉर्वे का आर्कटिक क्षेत्र प्राकृतिक सौंदर्य और रिसर्च के लिए एक काफी जरूरी माना जाता है. यहां की ठंडी जलवायु, शानदार परिदृश्य, और अद्भूत घटनाएं इसे पृथ्वी के उत्तरी सिरे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाती हैं. अगर आप आर्कटिक क्षेत्र के रहस्यों और प्राकृतिक सौंदर्य को महसूस करना चाहते हैं, तो नॉर्वे आपके लिए बेस्ट प्लेस होता है. इस प्रकार, नॉर्वे न केवल पृथ्वी के आखिरी देश के रूप में जाना जाता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें-UGC NET 2024: एनटीए ने जारी किया यूजीसी नेट परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

ये भी पढ़ें-Stenographer Recruitment 2024: झारंखड में स्टेनोग्राफर के पदों पर बंपर भर्ती, सैलरी सहित डिटेल यहां पढ़ें

Alians On Earth North Pole earth America Earthquake Arunachal Earthquake
Advertisment
Advertisment