Advertisment

इस देश में हंसने के लिए बने हैं कानून, जानिए नहीं हंसने पर क्या मिलती है सजा

जापान के यामागाटा प्रांत ने एक ऐसा अनोखा कानून बनाया है जिसमें नागरिकों को दिन में कम से कम एक बार हंसने का निर्देश दिया गया है. इस कानून का उद्देश्य लोगों को जबरदस्ती हंसाने का नहीं है.

author-image
Priya Gupta
New Update
Laughing law

photo-Social Media

Laughing Law: डॉक्टर कहते हैं कि हंसना सेहत के लिए अच्छा होता है. लोग चाहते हैं कि मौके पर जब समय मिला या कुछ ऐसा माहौल हुआ तो हंस लिए, लेकिन अगर आपको पता चले कि हंसने के लिए कानून लागू किया गया है तो आपको कैसा लगेगा. हाल ही में एक अनोखे कानून के बारे में जानकर आप हैरान हो सकते हैं, जो जापान के एक प्रांत में लागू हुआ है.जापान के यामागाटा प्रांत ने एक ऐसा अनोखा कानून बनाया है जिसमें नागरिकों को दिन में कम से कम एक बार हंसने का निर्देश दिया गया है. यह कानून लोगों की सेहत को बेहतर बनाने के उद्देश्य से लागू किया गया है. दरअसल, इस कानून के पीछे एक हालिया रिसर्च है, जिसने हंसने के सेहत पर सकारात्मक प्रभावों को साबित किया है.

Advertisment

जापान में हंसने का अनोखा कानून

यामागाटा यूनिवर्सिटी द्वारा की गई इस रिसर्च में पाया गया है कि हंसने से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. रिसर्च के अनुसार, हंसने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है और उम्र भी बढ़ती है. इस रिसर्च के आधार पर, जापान ने यह कानून बनाया है ताकि लोग खुशहाल माहौल में रह सकें और उनकी सेहत बेहतर हो सके.

क्यों बनाया गया है ये कानून 

Advertisment

इस कानून का उद्देश्य लोगों को जबरदस्ती हंसाने का नहीं है. बल्कि, यह नागरिकों को एक खुशहाल जीवन जीने के लिए प्रेरित करता है. इसके तहत कार्यस्थलों और सार्वजनिक स्थानों को भी ऐसा माहौल बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है जहां लोग हंस सकें और खुश रह सकें.यह कानून न केवल स्वास्थ्य लाभ के लिए है बल्कि सामाजिक सुख-समृद्धि को भी बढ़ावा देता है.

क्या होती है सजा?

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस कानून के तहत अगर आप नहीं भी हंसते हैं तो आपको कोई सजा नहीं दी जाती है. दरअसल, यह कानून केवल एक प्रोत्साहन है, जिससे लोग स्वेच्छा से हंसने और खुश रहने के लिए प्रेरित होते हैं. हंसने से दिल की बीमारियां होने की संभावना उन लोगों की तुलना में काफी कम होती है जो कम हंसते हैं.

Advertisment

अध्ययन के नतीजे

इस कानून के पीछे किए गए अध्ययन में 40 साल या उससे कम उम्र के 17,152 प्रतिभागियों को शामिल किया गया था. स्टडी में यह साबित हुआ कि जिन लोगों ने सप्ताह में कम से कम एक बार हंसने की आदत डाली, उनमें दिल की बीमारियों का खतरा उन लोगों की तुलना में काफी कम था जो महीने में केवल एक बार हंसते थे.

ये भी पढ़ें-NEET PG 2024: कल आ सकते हैं नीट पीजी परीक्षा के स्कोरकार्ड, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

Advertisment

ये भी पढ़ें-IBPS आरआरबी क्लर्क और पीओ प्रीलिम्स के नतीजे जल्द, जानें कब और कैसे चेक करें

Dog House In Japan japan Earthquake Japan health secrets to borrow from the Japanese flood in japan Government of Japan
Advertisment
Advertisment