Advertisment

MBBS Doctor Salary: डॉक्टरों को मिलती इतनी सैलरी, एमबीबीएस करने के बाद एक नहीं कई हैं ऑप्शन

एक लंबे समय के मेहनत के बाद डॉक्टर बनकर तैयार होते हैं,हालांकि उनकी सैलरी कितनी होती है. उन्हें और क्या-क्या सुविधाएं मिलती है चलिए इसके बारे में जानते हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
MBBS Doctor Salary and facilities in hindi

photo-social media

Advertisment

MBBS Doctor Salary: भारत में डॉक्टर, मेडिकल और आईएएस, आईपीएस, को बहुत ही सम्मान किया जाता है. भारत में तो डॉक्टरों को भगवान का दर्जा दिया जाता है. लोगों को उम्मीद होती है कि डॉक्टर उन्हें ठीक कर देंगे और एक मरीज पूरी तरह स्वस्थ्य हो सकता है. भारत में डॉक्टर बनना काफी मुश्किल है, इसलिए क्योंकि डॉक्टर बनने के लिए फीस काफी हाय होती है, इसके अलावा एग्जाम पास करना होता है. एक लंबे समय के मेहनत के बाद डॉक्टर बनकर तैयार होते हैं,हालांकि उनकी सैलरी कितनी होती है. उन्हें और क्या-क्या सुविधाएं मिलती है चलिए इसके बारे में जानते हैं. 

MBBS Doctor Salary: डॉक्टरों की सैलरी

अक्‍सर अधिकांश डॉक्‍टरों को प्राइवेट अस्‍ताल से अपने करियर की शुरूआत जूनियर डॉक्‍टर के रूप में करनी होती है. कई भारत में अस्पताल मौजूद हैं. जहां पर प्राइवेट हॉस्टिपटल में नौकरी मिल जाती है.अपोलो, मैक्‍स, फोर्टिस समेत तमाम प्राइवेट अस्‍पताल नए डॉक्‍टरों को 1 से ₹1.5 लाख से लेकर ₹3 लाख सालाना तक का पैकेज मिलता है. जैसे-जैसे उन्हें अनुभव होता है उनकी सैलरी भी बढ़ जाती है. 

इसी तरह अगर सरकारी अस्‍पताल के जूनियर रेजिडेंट डॉक्‍टर की बात करें, तो उन्‍हें 60 से लेकर 90 हजार तक की सैलेरी मिलती है.अनुभवी डॉक्‍टरों को 10 से 24 लाख तक का सालाना पैकेज मिलता है. सरकारी अस्‍पतालों में एक सीनियर रेजिडेंट डॉक्‍टर को 16 लाख रुपये सालाना तक होती है. 

अनुभवी होने पर एमबीबीएस डॉक्‍टर अपना प्राइवेट क्‍लिनिक भी खोल लेते हैं और यहां से भी कमाई कर सकते हैं. कई बार कुछ डॉक्‍टर्स अपने क्‍लिनिक के अलावा कुछ नर्सिंग होम्‍स में भी सेवाएं देते हैं. वहां से भी उनकी मोटी कमाई होती है.ये कहा जा सकाता है कि डॉक्टर बनने के बाद आपकी कमाई अच्छी हो सकती है और इस प्रोफेशन में सम्मान दिया जाता है.

ये भी पढ़ें-Odisha Police Bharti: ओडिशा पुलिस कांस्टेबल भर्ती आवेदन की डेट बढ़ी, 10वीं पास के शानदार मौका

ये भी पढ़ें-Odisha Police Bharti: ओडिशा पुलिस कांस्टेबल भर्ती आवेदन की डेट बढ़ी, 10वीं पास के शानदार मौका

ये भी पढ़ें-NCERT का नया कोर्स, डिप्रेसन और एनजाइटी से बचने के लिए गाइडेंस एंड काउंसिलिंग का डिप्लोमा प्रोग्राम, 5 नवंबर तक करें आवेदन

education doctor AIIMS Senior Doctor Education News Hindi Army Doctors Team Aiims doctors
Advertisment
Advertisment