NMMSS Scholarships: 9वीं के छात्रों के लिए स्कॉलरशिप, आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

NMMSS Scholarships 2024-25: शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना (NMMSS) के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जारी कर दिया है. एनएसपी पोर्टल पर एनएमएमएसएस 2024 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त है.

author-image
Priya Gupta
New Update
scholarships

scholarships ( Photo Credit : Social Media)

NMMSS Scholarships 2024-25: शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना (NMMSS) के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जारी कर दिया है. जून से ही इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट scholarship.gov.in के माध्यम से एनएमएमएसएस 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं. एनएसपी पोर्टल अब एक बार के रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ नई और न्यू छात्रवृत्ति के लिए आवेदन के लिए खोल  दिया गया है. एनएसपी पोर्टल पर एनएमएमएसएस 2024 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त है.

Advertisment

नया वेबसाइट हुआ लॉन्च

एनएसपी पोर्टल पर वन-टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) एप्लिकेशन लॉन्च किया गया है, इस नए पेज को मोबाइल पर भी खोल सकते हैं, ये नया और अपडेट वेब वर्जन पेश करता है. इस नए वेबसाइट से बिना किसी परेशानी के आवेदन कर सकेंगे. एनएसपी पोर्टल पर एनएमएमएसएस सत्यापन प्रक्रिया में दो लेवल शामिल हैं. संस्थान नोडल अधिकारी (आईएनओ) द्वारा लेवल-1 सत्यापन और जिला नोडल अधिकारी (डीएनओ) द्वारा लेवल-2 वेरिफिकेशन. आईएनओ (एल1) सत्यापन की अंतिम तिथि 15 सितंबर, 2024 है, और डीएनओ (एल2) सत्यापन की अंतिम तिथि 30 सितंबर, 2024 है.

NMMSS स्कॉलरशिप क्या है

NMMSS आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कक्षा 9 से 12 तक के मेधावी स्कूली छात्रों को कक्षा 8 में उनकी पढ़ाई के लिए दिया जाता है. ताकि कम से कम बच्चे अपनी पढ़ाई छोड़े. माध्यमिक स्तर पर अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ये स्कॉलरशिप दी जाती है. हर साल ये स्कॉलरशिप शिक्षा मंत्रालय की ओर से दी जाती है. स्टूडेंट्स लास्ट डेट से पहले अप्लाई कर लें. 

NMMSS Scholarships 2024-25: ऐसे करें अप्लाई

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना की आधिकारिक साइट scholarship.gov.in पर जाएं.

नए रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और जरूरी जानकारी दर्ज करें.

रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद, आवेदन पत्र भरें.

सबमिट पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें.

Advertisment

आगे की जरूरत के लिए इसकी हार्ड कॉपी अपने पास रखें.

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-IBPS Clerk 2024: बैकिंग की तैयारी करने वाले उम्मीदवार जल्द करें अप्लाई, जारी हुआ 6,128 पदों का भर्ती नोटिफिकेशन

ये भी पढ़ें-NEET PG Exam Date: नीट पीजी परीक्षा को लेकर गृह मंत्रालय की बड़ी बैठक, एग्जाम से कुछ देर पहले तैयार होगा पेपर

Source : News Nation Bureau

Minority Scholarship National scholarship exam scholarship NMMSS
Advertisment