Advertisment

UGC New Framework: यूजीसी ने PG कोर्स के लिए किए बड़े बदलाव, जानिए क्या है न्यू फ्रेमवर्क

पीजी कोर्सेस के लिए भी न्यू फ्रेम वर्क तैयारी किया गया है. नए नियम के अनुसार जो छात्र 4 साल को यूजी कोर्स करते हैं उन्हें पीजी करने के लिए केवल 1 साल देना होगा. पढ़िए पूरी डिटेल्स.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
pg admission

pg admission ( Photo Credit : Social Media)

PG New Framcework: नई शिक्षा नीति आने के बाद शिक्षा के क्षेत्र में कई बड़े-बड़े बदलाव देखे गए हैं. नर्सरी से लेकर पीजी-पीएचडी तक के सिलेबस और पैटर्न में बदलाव हुआ है. यूजी कोर्स को तीन साल के बदले चार साल कर दिया. इसके अलावा एक साल के लिए भी डिप्लोमा कोर्स का भी ऑप्शन मिल गया. इतना ही नहीं एग्जिट और एंट्री का भी ऑप्शन रखा गया. इसके बाद अब पीजी कोर्सेस के लिए भी न्यू फ्रेम वर्क तैयारी किया गया है. नए नियम के अनुसार जो छात्र 4 साल का यूजी कोर्स करते हैं उन्हें पीजी करने के लिए केवल 1 साल देना होगा. लेकिन जो 3 साल का यूजी कोर्स करते हैं उन्हें दो साल का पीजी कोर्स करना होगा.

Advertisment

कॉलेजों में होंगे साल में दो बार एडमिशन

हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूशन के नए नियम में पीजी स्टूडेंट्स को दो साल और 1 साल का ऑप्शन दिया गया है. हालांकि देखा जाए तो समय उतना ही लगेगा जितना पहले लगता था. 3 साल का ग्रेजुएशन और दो साल का पोस्ट ग्रेजुएशन. बस इस बार फर्क इतना है कि आपको यूजी कोर्स के साथ रिसर्च करने का मौका मिलेगा. यूजी कोर्स में बदलाव की बात करें तो प्रमुख प्रो. जगदीश कुमार ने घोषणा की थी कि इंडियन यूनिवर्सिटी साल में अब दो बार एडमिशन दे सकते हैं. इससे कई छात्रों समय की बर्बादी नहीं होगी. 

कब से होगा लागू?

हालांकि ये फिलहाल ऑफिशियल तरीके से लागू नहीं किया है, लेकिन कहा जा रहा है कि अगले सेशन से इसे लागू किया जा सकता है. जिस तरह से साल में दो बार सेमेस्टर वाइज एग्जाम होते हैं उसी तरह साल में दो बार एडमिशन होंगे. एक जून-जुलाई वाला प्रोसेस दूसरा जनवरी में शूरू होगा. इस नए नियम के बाद से स्टूडेंट्स के पास सोचने समझने का भी समय मिलेगा. क्योंकि कई बार स्टूडेंट्स समय की बर्बादी से बचने के लिए उन कोर्सेस में भी एडमिशन ले लेते हैं जिसमें कोई इंट्रेस्ट नहीं होता है. शिक्षा के क्षेत्र में काफी उदारता देखने को मिल रही है. जो अच्छे भविष्य की नीव रखता है. 

ये भी पढ़ें-Nalanda University: मिसाइल मैन कलाम का सपना साकार, कल पीएम देंगे सौगात, 820 साल बाद विश्वविद्यालय रचने जा रहा इतिहास

NEET PG Admit Card 2024: आज जारी होगा नीट पीजी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, इस लिंक से करें डाउनलोड

Source : News Nation Bureau

UGC exam UGC New Guidelines UGC NET exams UGC Guidelines
Advertisment