Advertisment

दुनिया का सबसे महंगा चावल, एक किलो में आ जाएगा एक स्मार्टफोन

दुनिया भर के लोग जिन्हें चावल खाना बेहद पसंद है, चावल के भी कई प्रकार होते हैं. ऐसे में कोई सस्ता होता है तो कोई महंगा होता है, लेकिन आप सोच सकते हैं, कि आखिरी कोई भी चावल कितना ही महंगा हो सकता है.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
most expensive rice

photo-social Media

Advertisment

Most Expensive Rice in the World: दुनिया भर के लोग जिन्हें चावल खाना बेहद पसंद है, चावल के भी कई प्रकार होते हैं. ऐसे में कोई सस्ता होता है तो कोई महंगा होता है, लेकिन आप सोच सकते हैं, कि आखिरी कोई भी चावल कितना ही महंगा हो सकता है. बाजार में बासमती से लेकर अन्य चावलों की अलग-अलग वैराइटी के मुताबिक, रेट तय की जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसे चावल भी है जिसकी एक एक किलो की कीमत जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

Advertisment

इस तरीके से उगाया जाता है ये चावल

जापान में उगाया जाने वाला किन्मेमई चावल दुनिया में सबसे महंगा चावल है.इसकी कीमत 15,000 रुपये प्रति किलो है. 15 हजार रुपये का एक किलो ये चावल है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस चावल को पकाने से पहले धोने की जरूरत नहीं होती है. यह पानी की बजत करता है, टोयो राइस कॉर्पोरेशन इस चावल की एक मात्र उत्पादक है, जिसकी स्थापना 1961 में हुई थी.

दुनियाभर में जापानी किन्मेमई चावल प्रीमियम चावल के रूप में जाना जाता है. इसकी अनूठी उत्पादन तकनीक स्वाद में भी कमाल की होती है और स्वास्थ्य के लिए भी कमाल की होती है. पेटेंट किन्मेमई पद्धति का इस्‍तेमाल करके इस चावल को तैयार किया जाता है. यह चावल खाने के शौकीन लोगों और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक दोनों लोगों के लिए उपयुक्त है.

Advertisment

स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है ये चावल

किन्मेमई के सफेद और भूरे दोनों प्रकार के चावल सौम्य पॉलिशिंग प्रक्रिया से गुजरते हैं. कंपनी के मुताबिक किन्मेमई बेटर व्हाइट रेगुलर राइस की तुलना में 1.8 गुना अधिक फाइबर और सात गुना अधिक विटामिन बी 1 प्रदान करता है.इसके अलावा इसमें छह गुना अधिक लिपोपॉलीसेकेराइड होते हैं, जो प्राकृतिक इम्युनिटी बूस्टर है. यह फ्लू, संक्रमण, कैंसर और डिमेंशिया से लड़ता है.

ये भी पढ़ें-कभी भी जारी हो सकता है यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट

Advertisment

ये भी पढ़ें-कोई प्रिंटआउट नहीं, कोई सॉफ्ट कॉपी नहीं, हाथ से बनाने होंगे नोट्स, इस राज्य में सरकार ने लगाया ऑनलाइन मेटेरियल पर बैन

how to improve general knowledge rice General Knowledge General Knowledge Questions kaam ki baat general knowledge
Advertisment
Advertisment