Advertisment

कोई Harvard तो कोई Oxford University से है पढ़ा, ये हैं भारत के सबसे ज्यादा पढ़ें लिखें नेता

भारत में नेताओं को लेकर अक्सर ये कहा जाता है कि वे पढ़ें-लिखें नहीं होते हैं. आज हम जानेंगे टॉप 10 पढ़ें-लिखें नेताओं के बारे में जिन्होंने देश को संभाला और एक नई उचांई पर पहुंचाया.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
most highly qualified educated leaders india

photo-social media

Advertisment

Most Educated Leader: भारत में नेताओं को लेकर अक्सर ये कहा जाता है कि वे पढ़ें-लिखें नहीं होते हैं. भारत में सबसे ज्यादा इस चीज को लेकर बातें होती है. क्योंकि कई ऐसे नेता हुए जिन्हें पढ़ना-लिखना नहीं आता था, लेकिन लोगों के मन में ये धारणा बिल्कुल गलत है, क्योंकि हमारे कई नेता इतने पढ़े-लिखे कि सुनकर आप हैरान हो जाएंगे. आज हम जानेंगे टॉप 10 पढ़ें-लिखें नेताओं के बारे में  जिन्होंने देश को संभाला और एक नई उच्चांई पर पहुंचाया. 

Advertisment

टॉप 10 पढ़ें-लिखे नेता

डॉ मनमोहन सिंह- पूर्व पीएम डॉ मनमोहन सिंह ने पंजाब विश्वविद्यालय से इकोनॉमिक्स में मास्टर किया है. उन्होंने साल 1957 में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स ट्रिपोस पूरा किया.साल 1960 में उन्होंने ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी से डॉक्टोरल डिग्री (डी.फिल) किया था. वह सेंट जॉन्स कॉलेज के सदस्य थे.

पी चिदंबरम- पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने लोयोला कॉलेज चेन्नई से एक साल का प्री-यूनिवर्सिटी कोर्स पास किया.प्रेसीडेंसी कॉलेज चेन्नई से स्टेटिस्टिक्स में Bsc की डिग्री के साथ ग्रेजुएशन किया. इसके बाद उन्होंने मद्रास लॉ कॉलेज से लॉ में ग्रेजुएशन किया. साल 1968 में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए पूरा किया.

Advertisment

डॉ हर्षवर्धन- भारतीय जनता पार्टी के नेता डॉ हर्षवर्धन ने गणेश शंकर विद्यार्थी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज कानपुर से बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी से ग्रेजुएशन किया था. इसके बाद इन्होंने ओटोलर्यनोलोजी में मास्टर ऑफ सर्जरी की डिग्री हासिल की थी.

शशि थरूर- शशि थरूर की अंग्रेजी को समझना आज भी मुश्किल काम है. उन्होंने साल 1975 में यूनाइटेड स्टेट्स अमेरिका के टफट्स यूनिवर्सिटी में फ्लेचर स्कूल ऑफ लॉ एंड डिप्लोमैसी में ग्रेजुएशन करने किया था. उन्होंने एमए और एमएएलडी में डिग्री प्राप्त की. उन्होंने 22 साल की उम्र में इंटरनेशनल रिलेशन्स अफेयर में पीएचडी की है.

जयंत सिन्हा- जयंत सिंहा काफी पढ़ें-लिखें नेता है, साल 1985 में जयंत सिन्हा ने आईआईटी-दिल्ली से ग्रेजुएशन किया था. इसके बाद साल 1986 में पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी में एनर्जी मैनेजमेंट और पॉलिटी में MA पूरा किया. उन्होंने 1992 में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से डिस्टिंक्शन के साथ एमबीए की डिग्री हासिल की.

Advertisment

ज्योतिरादित्य सिंधिया- उस समय के पढ़ें-लिखें नेता में से एक थे. साल 1993 में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया था.उदार कला कॉलेज से इकोनॉमिक्स में बीए की डिग्री हासिल की. साल 2001 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस से MBA की डिग्री ली थी. 

सचिन पायलट- सचिन पायलट बेहद ही चर्चा में रहने वाले यंग नेता है. दिल्ली के फेमस कॉलेज सेंट स्टीफन से  BA किया था. इसके अलावा आईएमटी गाजियाबाद से मार्केटिंग में डिप्लोमा और पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी के व्हार्टन स्कूल , फिलाडेल्फिया, यूएसए से एमबीए किया और इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी से मार्केटिंग में डिप्लोमा प्राप्त किया है.

डॉ॰ सुब्रमण्यम स्वामी- सुब्रमण्यम स्वामी एक कद्दावर नेता है, इनके एजुकेशन की बात करें तो इन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी हिंदू कॉलेज से मैथमेटिक्स में अंडर ग्रेजुएट ऑनर्स से डिग्री हासिल की. साथ ही इंडियन स्टैटिसटिक्स इंस्टीट्यूट, कोलकाता से स्टैटिसटिक्स में मास्टर डिग्री प्राप्त की. इसके अलावा हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में PHD किया.

Advertisment

सुरेश प्रभु- एक पेशेवर चार्टर्ड एकाउंटेंट सुरेश प्रभु ने एमएल दहानुकर कॉलेज, विले पार्ले, मुंबई से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया. इसके अलावा उन्होंने न्यू लॉ कॉलेज ( रूपारेल कॉलेज परिसर), मुंबई से मेथड में भी ग्रेजुएशन किया. इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के सदस्य हैं और पब्लिक फाइनेंस और क्लाइमेट चेंज में डॉक्टरेट की पढ़ाई भी की है.

ये भी पढ़ें-इतना पढ़ा-लिखा था हसन नसरुल्लाह, कम उम्र में ही मिली थी ये बड़ी जिम्मेदारी

ये भी पढ़ें-Classical Language: क्या होता है क्लासिकल लैंग्वेज, इन 5 भाषाओं को सरकार ने दिया classical का दर्जा

Shashi Tharoor Jayant Sinha Jyotiraditya Scindia Dr. Manmohan Singh KARTI P CHIDAMBARAM P Chidambaram Arrest
Advertisment
Advertisment