Advertisment

IIT दिल्ली के इस ब्रांच की है बहुत डिमांड, करना है इंजिनियरिंग तो चेक करें बेस्ट कोर्स

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली में वैसे तो कई कोर्स किए जाते हैं. लेकिन कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग ब्रांच जेईई उम्मीदवारों के बीच सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले ब्रांच में से एक है.

author-image
Priya Gupta
New Update
Most Liked Engineering Course

photo-social media

Advertisment

Most Liked Engineering Course: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली की कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग ब्रांच जेईई उम्मीदवारों के बीच सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले ब्रांच में से एक है.  संयुक्त कार्यान्वयन समिति (JIC) की रिपोर्ट 2024 के अनुसार, कुल 25,064 छात्रों ने आईआईटी दिल्ली से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (सीएसई) करने में अपनी पहली पसंद बताई. पिछले साल की तुलना में इस बार आईआईटी दिल्ली की लोकप्रियता में 14.8 प्रतिशत बढ़ी है. 

पहले नंबर पर है इतने कोर्स

रिपोर्ट के मुताबिक, CSE के बाद स्टूडेंट्स दूसरी पसंद इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कोर्स है, जिसकी पसंद की संख्या भी 2023 में 19064 से 14 प्रतिशत बढ़कर इस साल 21,855 हो गई है. इसके बाद तीसरे नंबर पर आता है, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, गणित और कंप्यूटिंग का चार वर्षीय कोर्स, 0) और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (पावर और ऑटोमेशन) (16,226) थे. यानी इन कोर्सेस को करने वाले ज्यादा स्टूडेंट्स है. 

इन कोर्सेस को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है

दिलचस्प बात यह है कि इस कोर्स में पिछले साल की तुलना में छात्रों की पसंद में सबसे ज़्यादा उछाल आया है. पांच साल के मैथ और कंप्यूटिंग कोर्स के लिए छात्रों की पसंद में 30.51 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई (2023 में 10,528 से 2024 में 13,741). दूसरा कोर्स जिसमें सबसे ज़्यादा उछाल देखा गया, वह था एनर्जी इंजीनियरिंग (32.6 प्रतिशत), जहां छात्रों की पसंद 2023 में 8,086 से बढ़कर 2024 में 10,723 हो गई.

ये भी पढ़ें-बोरिंग करियर में नहीं है रुचि, तो Perfumer बनकर कमाएं लाखों, जानें करियर ऑप्शन

ये भी पढ़ें-Current Affairs: हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में किसने शपथ ली है?, पढ़ें आज का करेंट अफेअर्स

education IIT Delhi IIT Delhi news IIT Delhi Students Engineering Education News Hindi
Advertisment
Advertisment