Advertisment

मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में MBBS फर्स्ट इयर की क्लासेस 14 अक्टूबर से, हिंदी में होगी पढ़ाई

मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस (MBBS) के फर्स्ट ईयर की क्लासेस 14 अक्टूबर 2024 से शुरू होने जा रहा है. इस कॉलेज में एमबीबीएस के सिलेबस को हिंदी में भी पढ़ाया जाएगा.

author-image
Priya Gupta
New Update
After MBBS PG Medical Courses

Photo-social media

Advertisment

मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस (MBBS) के पहले साल का सत्र 14 अक्टूबर 2024 से शुरू होने जा रहा है.इस साल, कॉलेज में कुल 200 छात्र-छात्राओं का एडमिशन होगा. हालांकि, नीट-यूजी के तहत कुछ सीटें अभी भी खाली हैं. मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में केवल दो सीटें, यूनाइटेड मेडिसिटी में एक सीट और हेरिटेज वाराणसी में 6 सीटें खाली हैं, जिन्हें तीसरी काउंसिलिंग में भरा जाएगा.

हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई

कॉलेज की नोडल अधिकारी डॉ. कविता चावला ने बताया कि नए एमबीबीएस विद्यार्थियों को हिंदी में लिखी गई मेडिकल किताबें भी पढ़ाई जाएंगी. इसके लिए सिलेबस से संबंधित कुछ हिंदी माध्यम की किताबों का चयन किया गया है. इनमें डॉ. राकेश चौरसिया और डॉ. जीसी अग्रवाल की लिखी गई मेडिकल किताबें शामिल हैं, जो लाइब्रेरी में उपलब्ध रहेंगी. हालांकि, परीक्षा अंग्रेजी माध्यम से ही होगी. डॉ. चावला ने कहा कि कई छात्र हिंदी माध्यम से हैं, इसलिए उन्हें पढ़ाई में कोई दिक्कत नहीं होगी.

ओरिएंटेशन कार्यक्रम

नए छात्रों के लिए एक 15 दिन का ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जो 30 अक्टूबर तक चलेगा. इस कार्यक्रम के दौरान फाउंडेशन कोर्स का सिलेबस, लाइब्रेरी, कंप्यूटर, मेडिकल कॉलेज और एसआरएन अस्पताल के बारे में जानकारी दी जाएगी. इसके अलावा, हिंदी भाषी छात्रों के लिए स्थानीय भाषा सिखाने के लिए स्पेशल क्लासेस आयोजित की जाएंगी, ताकि वे मरीजों के साथ बेहतर कॉम्यूनिकेशन स्थापित कर सकें.

हॉस्टल की व्यवस्था भी होगी

डॉ. चावला ने यह भी बताया कि नए छात्रों के लिए हॉस्टल के कमरे तैयार कर दिए गए हैं. हॉस्टल में जो छात्र प्रयागराज के हैं, उन्हें छोड़कर दूसरे शहरों के नए छात्रों को प्राथमिकता के आधार पर कमरे आवंटित किए जाएंगे. यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी छात्रों को सुविधाजनक आवास मिल सके.

ये भी पढ़ें-IIT दिल्ली में डिजाइन थिंकिंग और इनोवेशन में नया सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू, इतनी है फीस

ये भी पढ़ें-PM इंटर्नशिप में 130 से ज्यादा कंपनियों में 50 हजार से ज्यादा नौकरी, जानें कौन नहीं कर सकता आवेदन

ये भी पढ़ें-CTET Date Change : दिसंबर में होने वाली सीटीईटी परीक्षा की डेट बदली, अब इस नई तारीख पर होंगे एग्जाम

education MBBS seats MBBS Admission Education News Hindi
Advertisment
Advertisment