Advertisment

MP TET: एमपी टीईटी परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, जानें कब होंगे एग्जाम

मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल (MPESB) ने एमपी टीईटी प्राइमरी लेवल (MPTET Primary Varg 3) की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. परीक्षा की तारीखों की घोषणा हो चुकी है.

author-image
Priya Gupta
New Update
CTET Exam 2024

photo-social media

Advertisment

MPESB MP TET: मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल (MPESB) ने एमपी टीईटी प्राइमरी लेवल (MPTET Primary Varg 3) की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. यह भर्ती मध्य प्रदेश शासन के स्कूल शिक्षा विभाग और जनजातीय कार्य विभाग द्वारा प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए आयोजित की जा रही है. जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वे आवेदन कर सकते हैं, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 अक्टूबर 2024 से शुरू होगी और इच्छुक अभ्यर्थी 15 अक्टूबर 2024 तक आवेदन कर सकेंगे. 

आवेदन पत्र में भरने के बाद अगर कोई बदलाव करना चाहते हैं वे 1 अक्टूबर से 20 अक्टूबर 2024 के बीच होगी एडिट कर सकते हैं.प्रत्येक पेपर की अवधि ढाई घंटे होगी, और अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर कम से कम 2 घंटे पहले पहुंच जाना होगा.

परीक्षा की डिटेल्स

एमपी टीईटी की परीक्षा 10 नवंबर 2024 को आयोजित की जाएगी. यह परीक्षा दो शिफ्टों में होगी

पहली शिफ्ट: सुबह 9:00 बजे से 11:30 बजे तक
दूसरी शिफ्ट: दोपहर 2:30 बजे से 5:00 बजे तक

एमपी टीईटी पात्रता परीक्षा की वैधता

प्राथमिक शिक्षक की संयुक्त पात्रता परीक्षा की वैधता हमेशा के लिए रहेगी. इसके अनुसार, साल 2020 में पात्र अभ्यर्थियों को दोबारा परीक्षा देने की जरूरत नहीं होगी. विभाग द्वारा शिक्षकों के खाली पदों पर भर्ती के लिए एक विज्ञापन जारी किया जाएगा, जिसके अंतर्गत चयन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. पात्रता परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को शिक्षक भर्ती चयन परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा.

एग्जाम सेंटर यहां दिए जाएंगे

यह परीक्षा एमपी के जिलों में आयोजित की जाएगी, जिनमें बालाघाट, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, खंडवा, नीमच, रतलाम, रीवा, सागर, सतना, सीधी, और उज्जैन शामिल हैं. परीक्षा से संबंधित पूरी जानकारी वेबसाइट esb.mp.gov.in जल्द ही मौजूद कराई जाएगी. 

आवेदन शुल्क

अनारक्षित वर्ग: 500 रुपये
मध्य प्रदेश के SC, ST, OBC, EWS, और दिव्यांग: 250 रुपये

ये भी पढ़ें-IBPS RRB क्लर्क प्रीलिम्स का रिजल्ट जारी, इस डायरेक्ट लिंक ibps.in से करें चेक

ये भी पढ़ें-Kaun Banega Crorepati 16: केबीसी में करोड़पति बनने वाले चंद्र प्रकाश ने कहां तक की है पढ़ाई?

ये भी पढ़ें-Rozgar Mela 2024: बिहार के इस जिले में लगने वाला है रोजगार मेला, अपने डॉक्यूमेंट लेकर पहुंच जाएं

BTET Exam MP TET Cbse ctet exam tet exam
Advertisment
Advertisment