Advertisment

OMG... धरती पर कहां है नर्क का द्वार? इस सिंकहोल ने बढ़ाई वैज्ञानिकों की चिंता

धार्मिक ग्रंथों में नर्क के बारे में काफी विस्तार से बताया गया है. लेकिन नर्क की बात केवल एक मिथक है क्या सच में मरने के बाग नर्क में यातानाएं मिलती है?

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
Hell on earth

photo-social Media

Advertisment

Hell on Earth: स्वर्ग और नर्क के बारे में रोजाना की जिंदगी में हम सुनते रहते हैं. हर जब हम कुछ पाप करते हैं तो कहा जाता है कि नर्क में जाएंगे. धार्मिक ग्रंथों में नर्क के बारे में काफी विस्तार से बताया गया है. लेकिन नर्क की बात केवल एक मिथक है क्या सच में मरने के बाग नर्क में यातानाएं मिलती है. इन सब के बीच कुछ समय पहले वैज्ञानिकों ने उत्तरी साइबेरिया में एक जगह खोजी है. जिसे नर्क का द्वार कहा जा रहा है. आखिर क्या है इस नर्क के द्वार का सच.

Advertisment

 
क्या है साइबेरिया में मौजूद नर्क का द्वार?

साइबेरिया का 'नर्क का द्वार' नामक विशाल सिंकहोल लगातार बड़ा हो रहा है, जिसकी वजह से वैज्ञानीक चिंता में आ गए हैं. इस सिंकहोल, जिसे बातागाइका क्रेटर के नाम से भी जाना जाता है, जलवायु परिवर्तन के कारण तेजी से फैल रहा है और इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं. इसके अलावा भी अफ्रिका के प्लेट भी अलग होते जा रहे हैं, जो एक समय के बाद कहा जा रहा है कि भारत के साथ जुड़ जाएगा. 

क्यों हो रहा है ये गड्ढा

Advertisment

बातागाइका क्रेटर साइबेरिया के यानी हाईलैंड्स में स्थित बहुत बड़ा गड्ढा है. इसका आकार लगातार बढ़ रहा है. ये  गड्ढा अब यह कई सौ मीटर चौड़ा और गहरा हो चुका है. इस गड्ढे का निर्माण परमाफ्रॉस्ट के पिघलने के कारण हुआ है. परमाफ्रॉस्ट जमीन की वह परत होती है जो साल भर जमी रहती है. जलवायु परिवर्तन के कारण तापमान बढ़ने से यह परमाफ्रॉस्ट पिघल रहा है, जिसके परिणामस्वरूप जमीन धंस रही है और बड़े-बड़े गड्ढे बन रहे हैं.

क्या ये नर्क का द्वार खतरनाक है?

इस गड्ढे में बड़ी मात्रा में मीथेन और कार्बन डाइऑक्साइड जैसी ग्रीनहाउस गैसें हैं. जब  परमाफ्रॉस्ट पिघलता है तो ये गैस वायुमंडल में जाती है. जिससे ग्लोबल वॉर्मिंग बढ़ती है. साथ ही कई जीवों के वायरस एक्टिव हो जाते हैं. जिससे बीमारियों का प्रकोप फैलने का खतरा बढ़ जाता है. इस गड्ढे को रोकने के लिए हो रहे ग्लोबल वॉर्मिंग को रोकना सबसे जरूरी है.

Advertisment

ये भी पढ़ें-Mia Khalifa के नाम पर मिल रही है नौकरी, इस लड़के को मिले 29 जॉब ऑफर, जानें क्या है मैटर

ये भी पढ़ें-यूपी में डीएलएड करने के लिए ग्रेजुएट होने की जरूरत नहीं, 12वीं पास कर सकते हैं ये कोर्स

Siberia Siberia Winter Siberia Temperature treason in Siberia Siberia to Moscow siberia fire news russia siberia
Advertisment
Advertisment